1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. भारत में WHATSAPP हो जाएगा बैन, 29 जून को होगा फैसला

भारत में WHATSAPP हो जाएगा बैन, 29 जून को होगा फैसला

व्हाट्स ऐप का लोग अनुचित उपयोग करने लगे हैं साथ ही यह आतंकवादियों के लिए संपर्क और अपना नेटवर्क मजबूत करने का एक नया साधन बन गया है। ऐसे में देश में व्हाट्स ऐप को बैन करने के लिए सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका दाखिल की गई है।

India TV News Desk [Updated:24 Jun 2016, 11:14 AM IST]
whatsapp- India TV
whatsapp

नई दिल्ली: व्हाट्स ऐप का लोग अनुचित उपयोग करने लगे हैं साथ ही यह आतंकवादियों के लिए संपर्क और अपना नेटवर्क मजबूत करने का एक नया साधन बन गया है। ऐसे में देश में व्हाट्स ऐप को बैन करने के लिए सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका दाखिल की गई है। इस याचिका पर सुप्रीम कोर्ट 29 जून को सुनवाई करेगा।

आरटीआई एक्टिविस्ट सुधीर यादव की इस याचिका में कहा गया है कि व्हाट्स ऐप ने अप्रैल से ही एन्किप्रशन लागू किया है जिससे इस पर चेट करने वालों की बातें सुरक्षित रहती हैं और यहां तक कि सुरक्षा एजेंसियां भी इन्हें डिकोड नहीं कर सकतीं। याचिका में कहा गया है कि अगर खुद व्हाट्स ऐप भी चाहे तो वह भी इन संदेशों को उपलब्ध नहीं कर सकता।

 

इस प्रणाली की वजह से आतंकियों और अपराधियों को संदेश के आदान-प्रदान करने में आसानी होगी और देश की सुरक्षा को खतरा होगा। सुरक्षा एजेंसियां इन संदेशों को मॉनीटर नहीं कर पाएंगी। ऐसे में व्हाट्स ऐप पर बैन लगना चाहिए। याचिका में व्हट्स ऐप के अलावा और भी एप का जिक्र किया गया है।
 
याचिका में यह भी कहा गया है कि एन्क्रिप्शन को सुपर कंप्यूटर से भी इंटरसेप्ट करना मुमकिन नहीं है और ऐसे में आतंकी गतिविधियों की रोकथाम के लिए सुरक्षा एजेंसियां न तो इंटरसेप्ट कर सकती हैं न ही जांच को आगे बढ़ा सकती हैं। इसलिए व्हाट्स ऐप, वाइबर, टेलीग्राम, हाइक और सिग्नल जैसे एप्स पर रोक लगाई जानी चाहिए। 29 जून को मामले की सुनवाई चीफ जस्टिस की बेंच में होगी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: Plea to ban WhatsApp submitted in Supreme Court
Write a comment