1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. बदली-बदली सी नजर आएगी राजधानी एक्सप्रेस, आधुनिक सुविधाओं से किया गया लैस

बदली-बदली सी नजर आएगी राजधानी एक्सप्रेस, आधुनिक सुविधाओं से किया गया लैस

विनायल रैपिंग पेपर और बिहार की मशहूर खूबसूरत मधुबनी पेंटिंग का इस्तेमाल कर बोगिया की खूबसूरती को बढ़ाया जा रहा है। टॉयलेट इंडिकेशन और टॉयलेट के फर्श को बदलकर इसे नया लुक दिया गया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 13, 2018 9:07 IST
Patna Rajdhani Express gets a big makeover under Operation Swarn- India TV
बदली-बदली सी नजर आएगी राजधानी एक्सप्रेस, आधुनिक सुविधाओं से किया गया लैस

नई दिल्ली: पटना से नई दिल्ली चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस को एक नया लुक दिया जा रहा है। रेल प्रबंधन द्वारा इसके लुक को बदलने की कवायद अंतिम चरणों में है। राजधानी एक्सप्रेस के डिब्बों में रंग-रोगन के साथ ही यात्रियों की सुविधाओं को भी अपग्रेड किया जा रहा है। राजेन्द्र नगर कोचिंग कांप्लेक्स में ही स्वर्ण योजना के तहत बोगियों का आधुनिकीकरण किया जा रहा है।

विनायल रैपिंग पेपर और बिहार की मशहूर खूबसूरत मधुबनी पेंटिंग का इस्तेमाल कर बोगिया की खूबसूरती को बढ़ाया जा रहा है। टॉयलेट इंडिकेशन और टॉयलेट के फर्श को बदलकर इसे नया लुक दिया गया है। टॉयलेट के फर्स पर एपोक्सि कोटिंग की गई है जिससे पानी गिरने से फर्स चिपचिपा नहीं होगा। अपर बर्थ पर पहुंचने के लिए सीढ़ियां बनाई गई हैं।

इसमें पैंट्रीकार की व्यवस्था को पूरी तरह दुरुस्त रखा जाएगा ताकि यात्रियों को शिकायत न मिले। इस ट्रेन के यात्रियों को अब नया बेड रॉल दिया जाएगा। साफ-सफाई के लिए ऑन बोर्ड स्टाफ की व्यवस्था की गई है। इस ट्रेन में यात्रियों को फुलप्रूफ सुरक्षा देने की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है।

इसके अलावा कॉरिडोर में फ्लाइट की तरह रेक्टो रिफ्लेक्टिव टेप लगाया गया है जिससे कम रौशनी में भी रास्ता दिखेगा। अभी ये बदलाव पटना से नई दिल्ली आने वाली राजधानी एक्सप्रेस में किया जा रहा है। रेलवे दूसरे राज्यों में चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन में भी इसी तरह के बदलाव कर रही है। हर राज्य की राजधानी ट्रेन में उस राज्य की विशेषता और संस्कृति के रंग नजर आएंगे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment