1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. संयुक्त राष्ट्र महासभा के पहले सीमा पर हिंसा को बढ़ावा दे रहा पाकिस्तान: अधिकारी

संयुक्त राष्ट्र महासभा के पहले सीमा पर हिंसा को बढ़ावा दे रहा पाकिस्तान: अधिकारी

इस बीच पाकिस्तान ने लाइन ऑफ कंट्रोल पर एक और ब्रिगेड की तैनाती कर दी है। इन्हें पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में एलओसी के बाग और कोटली सेक्टरों के नजदीक तैनात किया गया है। इन्हें पाक सेना ने फिलहाल आक्रामक पोजिशंस पर तैनात नहीं किया है। 

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 06, 2019 7:48 IST
संयुक्त राष्ट्र महासभा के पहले सीमा पर हिंसा को बढ़ावा दे रहा पाकिस्तान: अधिकारी- India TV
संयुक्त राष्ट्र महासभा के पहले सीमा पर हिंसा को बढ़ावा दे रहा पाकिस्तान: अधिकारी

नयी दिल्ली: जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से बौखलाया पाकिस्तान हर चाल में नाकाम होने के बाद अब हिंसा की साजिश रच रहा है। अधिकारियों ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक से पहले पाकिस्तान जम्मू कश्मीर की ओर विश्व समुदाय का ध्यान आकर्षित करने के लिए अंतरराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा पर हिंसा को बढ़ाने की कोशिश कर रहा है। एक सुरक्षा अधिकारी ने खुफिया जानकारी का हवाला देते हुए कहा कि आने वाले दिनों में आतंकवादियों की घुसपैठ और सीमा पार से गोलीबारी बढ़ने की उम्मीद है ताकि पाकिस्तान जम्मू कश्मीर में गड़बड़ी की तस्वीर पेश कर सके। 

Related Stories

उन्होंने कहा कि सुरक्षा बलों को सीमा के साथ-साथ भीतरी इलाकों में भी अतिरिक्त सतर्क रहने का निर्देश दिया गया है ताकि पाकिस्तानी सेना और पाकिस्तान समर्थित आतंकवादियों के किसी भी दुस्साहस को नाकाम किया जा सके। संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक 17 सितंबर से शुरू हो रही है और इसमें अधिकतर देशों के नेता शामिल होंगे। 

पकड़ी गयी खुफिया जानकारी के अनुसार, पाकिस्तान को लगता है कि जम्मू कश्मीर के मुद्दे को उजागर करने का यह सही अवसर है। पांच अगस्त को जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त किए जाने के बाद भी पाकिस्तान अपने पक्ष में बोलने के लिए और भारत सरकार के फैसले के खिलाफ विश्व शक्तियों से संपर्क कर रहा है। 

एक अन्य अधिकारी ने कहा कि हालांकि चीन को छोड़कर किसी भी देश ने पाकिस्तान का समर्थन नहीं किया है इसलिए इस्लामाबाद हिंसा को बढ़ावा देकर कश्मीर मुद्दे को उठाने की पूरी कोशिश करेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र में भाग लेंगे। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भी इस वार्षिक कार्यक्रम में शामिल होंगे। कश्मीर मुद्दे को लेकर खान दो परमाणु शक्ति संपन्न पड़ोसियों के बीच सैन्य टकराव की आशंका की बार-बार चेतावनी देते रहे हैं।

बता दें कि इस बीच पाकिस्तान ने लाइन ऑफ कंट्रोल पर एक और ब्रिगेड की तैनाती कर दी है। इन्हें पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में एलओसी के बाग और कोटली सेक्टरों के नजदीक तैनात किया गया है। इन्हें पाक सेना ने फिलहाल आक्रामक पोजिशंस पर तैनात नहीं किया है। 

भारतीय सेना के सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान ने एलओसी के 30 किलोमीटर के दायरे में इन सैनिकों की तैनाती की है। भारतीय सेना LoC के उस पार की हलचल पर करीबी नजर बनाए हुए है। माना जा रहा है कि पाकिस्तान ने आतंकी घुसपैठ कराने के लिए सीमा पर अतिरिक्त सैनिकों की तैनाती की है।

वहीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान को स्पष्ट चेतावनी देते हुए कहा है कि भारत कभी भी आक्रामक नहीं रहा लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि वह अपनी रक्षा करने के लिए अपनी ताकत का इस्तेमाल करने से हिचकिचाएगा। उन्होंने यह टिप्पणी कश्मीर मुद्दे पर भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ने की पृष्ठभूमि में सोल में हुई रक्षा वार्ता में की।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban