1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. झुका पाकिस्तान, बालाकोट हवाई हमले के बाद से भारतीय विमानों के लिए बंद एयरस्पेस को खोला

झुका पाकिस्तान, बालाकोट हवाई हमले के बाद से भारतीय विमानों के लिए बंद एयरस्पेस को खोला

पाकिस्तान ने मंगलवार की सुबह सभी नागरिक उड़ानों को लिए अपने एयरस्पेस को खोल दिया।

PTI PTI
Updated on: July 16, 2019 9:18 IST
Pakistan opens airspace for all civilian traffic, Indian flights to operate soon | Pixabay Represent- India TV
Pakistan opens airspace for all civilian traffic, Indian flights to operate soon | Pixabay Representational

नई दिल्ली: पाकिस्तान ने सोमवार देर रात से सभी तरह के असैन्य उड़ानों के लिए अपने एयरस्पेस को खोल दिया। सूत्रों ने बताया कि इसके साथ ही फरवरी में हुए बालाकोट हवाई हमलों के बाद पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र में भारतीय उड़ानों पर लगा प्रभावी प्रतिबंध समाप्त हो गया है। पाकिस्तान के इस कदम से एयर इंडिया को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है, क्योंकि फरवरी से अभी तक अपनी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों, खास तौर से अमेरिका और यूरोप जाने वाली उड़ानों, को दूसरे रास्ते से ले जाने के कारण कंपनी को करीब 491 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।

सूत्रों ने सोमवार देर रात पीटीआई को बताया, ‘पाकिस्तान ने आज रात 12 बजकर 41 मिनट से सभी विमानन कंपनियों को अपने हवाई क्षेत्र से उड़ान भरने की अनुमति दे दी है। भारतीय विमानन कंपनियां जल्दी ही पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र से होते हुए अपने सामान्य रूट से उड़ानें शुरू कर सकेंगी।’ पाकिस्तान के नागर विमानन प्राधिकरण ने भारतीय समयानुसार देर रात 12 बजकर 41 मिनट पर एयरमैन (NOTAM) को एक नोटिस जारी कर कहा कि ‘पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र को सभी ज्ञात एटीएस रूट पर सभी असैन्य उड़ानों के लिए तत्काल प्रभाव से खोला जाता है।’

पाकिस्तान ने 26 फरवरी को बालाकोट में आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के प्रशिक्षण शिविर पर भारतीय वायुसेना के हमले के बाद से अपने हवाई क्षेत्र को पूरी तरह बंद कर दिया था। भारत ने जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर 14 फरवरी को हुए आत्मघाती हमले के विरोध में ऐसा किया था। हमले में 40 जवान मारे गए थे। उसके बाद से पाकिस्तान ने हवाई क्षेत्र के ज्ञात 11 रूट में से सिर्फ दो खोले थे जो देश के दक्षिणी हिस्से से होकर गुजरते थे।

जहां तक बात भारत की है भारतीय वायुसेना ने 31 मई को कहा था कि बालाकोट हवाई हमले के बाद भारतीय हवाई क्षेत्र पर लगे अस्थाई प्रतिबंध को हटा लिया गया है। हालांकि इससे व्यावसायिक उड़ानों को ज्यादा लाभ नहीं हुआ क्योंकि उन्हें पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र के पूरी तरह खुलने का इंतजार था। आपको बता दें कि एयरस्पेस बंद होने के कारण पाकिस्तान को 688 करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान हो चुका था। इसलिए पाकिस्तान की सरकार का यह फैसला उसके लिए भी राहत की ही बात है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
arun-jaitley