1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. भारतीय सीमा पर चुपके-चुपके पहुंची पाकिस्तानी सेना, कैमरे पर पकड़ी गई साजिश

भारतीय सीमा पर चुपके-चुपके पहुंची पाकिस्तानी सेना, कैमरे पर पकड़ी गई साजिश

खुफिया सूत्रों के मुताबिक इस वक्त पाकिस्तान अंतराष्ट्रीय सीमा के पास बंकर खोदने के साथ-साथ बॉर्डर की साफ-सफाई भी करा रहा है। मतलब साफ है कि पाकिस्तान भारत के साथ पांचवें युद्ध की रणनीति बना रहा है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 23, 2019 13:20 IST
भारतीय सीमा पर चुपके-चुपके पहुंची पाकिस्तानी सेना, कैमरे पर पकड़ी गई साजिश- India TV
भारतीय सीमा पर चुपके-चुपके पहुंची पाकिस्तानी सेना, कैमरे पर पकड़ी गई साजिश

नई दिल्ली: पाकिस्तानी सेना गुजरात के पास सर क्रीक बॉर्डर तक पहुंच चुकी है। बाजवा की फौज जिस पोस्ट पर पहुंच चुकी है उसका नाम भी इकबाल बाजवा पोस्ट है। ये सिर्फ एक बॉर्डर की बात नहीं है। पाकिस्तान ने अपने दूसरे बॉर्डर पर भी सेना का जमावड़ा बढ़ा दिया है। बता दें कि बाजवा लाहौर से लेकर बहावलपुर तक अपनी सेना का जमावड़ा बढ़ा रहा है। नियंत्रण रेखा यानी LoC पर पाकिस्तानी सेना ने जगह-जगह मोर्चे बनाने की तैयारी शुरू कर दी है।

Related Stories

खुफिया सूत्रों के मुताबिक इस वक्त पाकिस्तान अंतराष्ट्रीय सीमा के पास बंकर खोदने के साथ-साथ बॉर्डर की साफ-सफाई भी करा रहा है। मतलब साफ है कि कश्मीर के 370 विहीन होने के बाद से ही पाकिस्तान भारत के खिलाफ किसी बड़ी साजिश को अंजाम देने में जुटा है। यानी पाकिस्तान भारत के साथ पांचवें युद्ध की रणनीति बना रहा है।

पाकिस्तान सेना के 9 कोर मुख्यालय हैं। लाहौर, कराची, रावलपिंडी, पेशावर, मंगला, मुल्तान, क़्वेटा, गुजरांवाला और बहावलपुर में उसके हेडक्वार्टर हैं। हर कोर मुख्यालय की कमान कोर कमांडर के हाथ में होती है और हर कोर कमांडर एक 3-स्टार लेफ़्टिनेंट जनरल स्तर का अधिकारी होता है। इसके अलावा दो बख़्तरबंद डिवीज़न, 19 इंफ़ैन्ट्री डिवीज़न, एक तोपख़ाना डिवीज़न, 6 मैकेनाइज़्ड इंफ़ैन्ट्री ब्रिगेड और 8 वायु सुरक्षा ब्रिगेड पाकिस्तानी सेना के ढांचे का मुख्य हिस्सा हैं।

अपनी इसी फौजी ताकत के दंभ से फूले पाकिस्तान और उसके हुक्मरान भारत में आतंकवाद की खेप भेजते रहे हैं और जंग की डींगें हांकते रहे हैं। अब पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति और पूर्व जनरल परवेज मुशर्रफ की खामखयाली को ही ले लीजिए जिन्हें अपनी फौजी ताकत पर बड़ा गुमान रहा है लेकिन इनकी बुजदिल फौज को करगिल में पूंछ दबाकर उल्टे पांव भागना पड़ा था।

भारतीय सीमा पर चुपके-चुपके पहुंची पाकिस्तानी सेना, कैमरे पर पकड़ी गई साजिश

भारतीय सीमा पर चुपके-चुपके पहुंची पाकिस्तानी सेना, कैमरे पर पकड़ी गई साजिश

पाकिस्तान भारत से 4 जंग हार चुका है लेकिन उसका मुगालता दूर नहीं हो रही है। कश्मीर को लेकर पाकिस्तान की गीदड़भभकी जारी है। बॉर्डर पर पाकिस्तान की खुराफात बढ़ती ही जा रही है। उसने अपने एयर बेस को भी जंग के लिहाज से तैयार करना शुरू कर दिया है। पाकिस्तान एयर फोर्स के कुल 25 एयरबेस हैं जिसमें 14 फ्लाइंग एयरबेस हैं और 11 नॉन फ्लाइंग एयरबेस हैं। कराची, जैकोबाबाद, क्वेटा, थाटा, सरगोधा, शोरकोट, पेशावर, मियांवाली, कामरा, चकवाल, रावलपिंडी और रिसालपुर पाकिस्तान के फ्लाइंग एयरबेस हैं।

इससे पहले पाकिस्तान लद्दाख के पास मौजूद अपने एयरबेस पर फाइटर जेट तैनात कर चुका है। पाकिस्तान की तरफ से C-130 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट को स्कार्दू एयरबेस पर तैनात कर दिया गया है। पाकिस्तान अपने एयरक्राफ्ट में काफी साजो-सामान लेकर आया है। पाकिस्तान कश्मीर के नाम पर रोज प्रोपेगेंडा कर रहा है और इसी बहाने अपनी फौज को जंग के लिए तैयार कर रहा है।

दरअसल कश्मीर पर मोदी सरकार के कड़े रुख से पाकिस्तान डरा हुआ है। अपनी बौखलाहट वो सीमा पर गोलाबारी करके निकाल रहा है। हालांकि पाकिस्तानी आवाम और वहां के एक्सपर्ट्सस को भी पता है कि जंग हुई तो पाकिस्तान की सारी तैयारी धरी की धरी रह जाएगी और इस मुल्क का इस बार वजूद भी मिट सकता है। खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान ने अपने कब्जे वाले कश्मीर यानी, पीओके की नीलम घाटी में आतंकवादियों की घुसपैठ करवाने के लिए कम्युनिकेशन नेटवर्क भी स्थापित कर रखा है।

पीओके की राजधानी मुजफ्फराबाद में भी बाजवा की फौज की आमद बढ़ गई है। एक रिपोर्ट के मुताबिक ईस्टर्न और वेस्टर्न फ्रंट पर पाकिस्तानी सेना का पूरा फोकस है। पाकिस्तानी फौज की एक-एक खबर भारतीय सेना को पता है। उसकी एक-एक हरकत पर भारत की बारीक नजर है। पाकिस्तानी सेना की किसी भी चाल का माकूल जवाब देने के लिए भारतीय सेना की पूरी तैयारी भी है। मतलब साफ है कि पाकिस्तान को किसी भी मुगालते में नहीं रहना चाहिए। इस बार जंग हुई तो पाकिस्तान का वजूद भी मिट सकता है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment