1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. पाकिस्तान ने अमेरिकी नागरिकों के लिए पांच वर्षीय वीजा का ऐलान किया

पाकिस्तान ने अमेरिकी नागरिकों के लिए पांच वर्षीय वीजा का ऐलान किया

पिछले महीने भेजे गए एक नोट में विदेश मंत्रालय ने अमेरिका स्थित पाकिस्तानी कूटनीतिक मिशनों को सलाह दी कि अमेरिकी नागरिकों को वीजा जारी करते वक्त वह नई नीति का पालन करें।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 10, 2019 15:59 IST
Pakistan announces five years visa for Americans- India TV
Pakistan announces five years visa for Americans

इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने अमेरिकी नागरिकों को पांच वर्षीय ‘मल्टीपल-एंट्री’ वीजा देने का फैसला किया है। यह कदम तब उठाया गया है जब मार्च में महीने में अमेरिका ने पाकिस्तानियों के लिए वीजा वैधता की अवधि पांच साल से घटाकर एक साल कर दी। पिछले महीने भेजे गए एक नोट में विदेश मंत्रालय ने अमेरिका स्थित पाकिस्तानी कूटनीतिक मिशनों को सलाह दी कि अमेरिकी नागरिकों को वीजा जारी करते वक्त वह नई नीति का पालन करें।

विदेश कार्यालय के एक अधिकारी ने ‘दि एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ को बताया, ‘‘पांच वर्षीय वीजा से दोनों देशों के निवेशक एवं पर्यटकों को लाभ मिलेगा। यह वीजा नीति पर्यटन एवं कारोबार में सुधार के प्रधानमंत्री इमरान खान की दृष्टि के अनुरूप है।’’ अधिकारी ने नाम सार्वजनिक नहीं करने की शर्त पर बताया, ‘‘हो सकता है कि अमेरिका भी अपनी ओर से ऐसे ही कदम उठाए।’’ अमेरिका लंबे समय से पाकिस्तान की वीजा नीति में बदलाव की मांग कर रहा था और जब पाकिस्तान ने इस पर कोई कदम नहीं उठाया तो हाल में अमेरिका ने अपनी ही नीति बदल डाली।

बीते पांच मार्च को अमेरिका ने पाकिस्तानी नागरिकों की वीजा वैधता अवधि पांच साल से घटाकर एक साल कर दी थी। उसने यह भी घोषणा की थी कि पत्रकारों और मीडियाकर्मियों को अपने यात्रा परमिट के नवीनीकरण के बगैर देश में तीन महीने से अधिक समय तक रुकने की अनुमति नहीं दी जाएगी। अप्रैल में अमेरिका ने पाकिस्तान को 10 देशों की उस सूची में डाल दिया जिसमें ऐसे देशों को डाला जाता है जो अमेरिका से वापस भेज दिए गए या निर्धारित वीजा अवधि से अधिक समय तक अमेरिका में रहने वाले अपने नागरिकों को वापस लेने से इनकार कर देते हैं। नई बंदिशें आंतरिक मंत्रालय के कुछ अधिकारियों को अमेरिकी वीजा प्राप्त करने से रोकती हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
yoga-day-2019