1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. एससीओ शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी की डिप्लोमेसी देख दंग रह गए इमरान

एससीओ शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी की डिप्लोमेसी देख दंग रह गए इमरान

पाकिस्तान ने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि दुनिया की बड़ी ताकतों के सामने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनकी धज्जियां उड़ा देंगे। शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) समिट के दौरान पीएम मोदी ने जो किया उससे इमरान खान के चेहरे पर हवाईयां उड़ गईं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 15, 2019 7:23 IST
एससीओ शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी की डिप्लोमेसी देख दंग रह गए इमरान- India TV
एससीओ शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी की डिप्लोमेसी देख दंग रह गए इमरान

नई दिल्ली: पाकिस्तान ने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि दुनिया की बड़ी ताकतों के सामने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनकी धज्जियां उड़ा देंगे। शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) समिट के दौरान पीएम मोदी ने जो किया उससे इमरान खान के चेहरे पर हवाईयां उड़ गईं। इमरान खान के साथ पूरी दुनिया देखती रही और पीएम मोदी आतंकवाद के मुद्दे पर एक-एक करके पाकिस्तान को बेनकाब करते रहे। इससे पहले पूरे शिखर सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी ने इमरान खान को तो पूरी तरह नज़र अंदाज़ किया ही दुनिया की महाशक्तियों को भी ये साफ कर दिया कि जब तक पाकिस्तान नहीं सुधरेगा उससे कोई बातचीत नहीं होगी।

Related Stories

प्रधानमंत्री मोदी जिस वक्त एक-एक करके दहशतगर्दों और उनको पनाह देने वाले देश की हकीकत बया कर रहे थे उस वक्त सामने बैठे इमरान खान के चेहरे का रंग उड़ा हुआ था। ये प्रधानमंत्री मोदी की कूटनीति का सबसे बड़ा हमला था। इमरान खान को पीएम मोदी से इतनी बेरुखी की उम्मीद नहीं थी। इमरान ने सपने में भी नहीं सोचा था कि रूस और चीन के सामने उसकी इस कदर हवा खराब हो जाएगी। आखिरकार पाकिस्तान को थोड़ी राहत तब मिली जब एक लाउंज में पीएम मोदी और इमरान खान का आमना सामना हुआ। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने बताया कि इस दौरान दोनों नेताओं के बीच अभिवादन हुआ।

इस मुलाकात से पहले एससीओ मेंबर कंट्रीज के लीडर्स के फोटो सेशन के दौरन भी मोदी और इमरान खान के बीच किसी तरह की कोई बातचीत नहीं हुई। दोनों नेता मुश्किल से दस मीटर की दूरी पर खड़े थे लेकिन आपस में नज़रें तक नहीं मिलीं। फोटो सेशन में मोदी अपनी जगह पर खड़े थे लेकिन इमरान को यहां भी अपनी जगह का पता नहीं था। वो पहले कोने की तरफ जा रहे थे लेकिन जब उस जगह पर दूसरे देश के नेता आ गए तब इमरान को पता चला कि उन्हें पुतिन के साथ खड़ा होना था। इमरान की इन हरकतों पर उनका जमकर मज़ाक उड़ रहा है।

इससे पहले डिनर के दौरान अपना नाम अनाउंस होने से पहले ही जिस तरह से इमरान खान कुर्सी पर बैठे और उसके बाद कन्फ्यूज़ होकर खड़े हो गये। इमरान के इस बर्ताव पर भी उन्हें खूब खरी खोटी सुननी पड़ रही है। पाकिस्तान ये बात अच्छे से समझ चुका है कि मोदी जो इरादा कर लेते हैं उसे पूरा करके ही दम लते हैं। पाकिस्तान को पहले ही दुनिया से अलग थलग कर चुके पीएम मोदी ने अब आतंकवाद के खिलाफ ग्लोबल कॉन्फ्रेंस का आहवान कर पाकिस्तान का बचा खुचा चैन भी छीन लिया है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment