1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. ओडिशा में चक्रवात 'तितली' से 60 लाख लोग प्रभावित, राहत अभियान तेज

ओडिशा में चक्रवात 'तितली' से 60 लाख लोग प्रभावित, राहत अभियान तेज

ओडिशा में चक्रवात ‘तितली’ के कारण भारी बारिश से बाढ़ आने के कारण 60 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं 

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Published on:12 Oct 2018, 7:07 PM IST]
Odisha Titli Cyclone- India TV
Image Source : PTI Odisha Titli Cyclone

भुवनेश्वर: ओडिशा में चक्रवात ‘तितली’ के कारण भारी बारिश से बाढ़ आने के कारण 60 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं और प्रदेश सरकार ने तीन जिलों में बचाव और राहत अभियान को तेज करने के लिए एनडीआरएफ और ओडीआरएएफ कर्मियों को तैनात किया है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि दक्षिणी ओडिशा के तीन जिलों, गंजम, गजपति और रायगढ़ा में बाढ़ की स्थिति गंभीर हैं क्योंकि प्रमुख नदियों में जलस्तर खतरे के निशान को पार कर गया है। चक्रवात के कारण इन जिलों में तीन दिनों में सबसे ज्यादा बारिश हुयी। विशेष राहत आयुक्त बी पी सेठी ने कहा कि बालासोर जिले के लोग भी बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। 

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और ओडिशा आपदा रैपिड एक्शन फोर्स (ओडीआरएएफ) को तैनात करने का निर्णय एक उच्चस्तरीय बैठक में लिया गया जहां मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने चक्रवात के बाद की स्थिति का जायजा लिया। पटनायक ने नदी के टूटे तटबंधों की तुरंत मरम्मत पर जोर दिया और जिला कलक्टरों से राहत शिविरों में रह रहे लोगों को पका भोजन मुहैया कराने को कहा। 

गंजम जिले में 125 ग्राम पंचायतों के गांवों में राहत सामग्री पहुंचाने के लिए नौसेना से दो हेलीकॉप्टरों की मांग की गई है। बाढ के कारण सड़कों के डूब जाने से इन गांवों का संपर्क राज्य के शेष हिस्से से कट गया है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: ओडिशा में चक्रवात 'तितली' से 60 लाख लोग प्रभावित, राहत अभियान तेज
Write a comment