1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. एयर इंडिया के 130 से ज्यादा पायलट और 430 क्रू मेंबर्स पर होगी बड़ी कार्रवाई

एयर इंडिया के 130 से ज्यादा पायलट और 430 क्रू मेंबर्स पर होगी बड़ी कार्रवाई

DGCA पहले ही क्रू मेंबर्स द्वारा सुरक्षा नियमों के उल्लंघन को लेकर एयर इंडिया प्रबंधन को अल्टीमेटम दे चुका है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 05, 2017 18:54 IST
Air India- India TV
Air India

मुंबई: डायरेक्ट्रेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) एयर इंडिया के उन 130 से ज्यादा पायलट और 430 क्रू मेंबर्स को ग्राउंड करने की तैयारी में है जो जरूरी प्री और पोस्ट अल्कोहल टेस्ट से बचते रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक ये क्रू मेंबर नियमित तौर पर ब्रेथ एनालयजर टेस्ट से बचते रहे हैं। खासतौर से सिंगापुर, कुवैत, बैंकॉक, अहमदाबाद और गोवा के रूट पर ये शिकायतें मिली हैं।  एविएशन रेगुलेटर DGCA पहले ही क्रू मेंबर्स द्वारा सुरक्षा नियमों के उल्लंघन को लेकर एयर इंडिया प्रबंधन को अल्टीमेटम दे चुका है। DGCA के सेफ्टी रेगुलेशन के मुताबिक सभी पायलट और क्रू मेंबर्स को उड़ान से पहले और उड़ान के बाद ब्रेथ एनालयजर टेस्ट से गुजरना होता है।

इस संबंध में जब एयर इंडिया के प्रवक्ता से ई-मेल के जरिए सवाल पूछा गया तो उन्होंने इसका कोई जवाब नहीं दिया। यहां ध्यान देने योग्य बात यह है कि एयरक्राफ्ट नियमों के मुताबिक क्रू मेंबर्स को उड़ान भरने से 12 घंटे पहले अल्कोहल का सेवन नहीं करना है। सूत्रों के मुताबिक डीजीसीए ने एयर इंडिया प्रबंधन के नोटिस में यह बात लाई है कि उनके 132 पायलट और 434 क्रू मेंबर्स जरूरी ब्रेथ एनालायजर टेस्ट से बचते रहे हैं जो कि उड़ान भरने से पहले और उड़ान के बाद जरूरी है। इसलिए इनलोगों के खिलाफ जरूरी कदम उठाए जाएंगे। सूत्रों के मुताबिक एक साथ इतने लोगों पर अनुशासनात्मक कार्रवाई से एयर इंडिया का ऑपरेशन में बाधा आ सकती है इसलिए डीजीसीए यह कार्रवाई कई चरणों में कर सकता है।

डीजीसीए ने फरवरी में एक उड़ान के दौरान ब्रेथ एनालायजर टेस्ट नहीं कराने पर एयर इंडिया के एक्जक्यूटिव डायरेक्टर ऑपरेशन अरविंद कथपालिया का फ्लाइंग लाइसेंस तीन महीने के लिए सस्पेंड कर दिया था। 

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13