1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Rajat Sharma's Blog: अमित शाह ने क्यों कहा कि अनुच्छेद 370 स्थाई प्रावधान नहीं है

Rajat Sharma's Blog: अमित शाह ने क्यों कहा कि अनुच्छेद 370 स्थाई प्रावधान नहीं है

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को लोकसभा में मोदी सरकार की कश्मीर नीति की स्पष्ट व्याख्या करते हुए घाटी में पिछले 7 दशकों के दौरान अलगाववाद को बढ़ावा देने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की नीतियो को जिम्मेदार ठहराया।

Rajat Sharma Rajat Sharma
Published on: June 29, 2019 16:56 IST
Rajat Sharma, Chairman and Editor-in-Chief, India TV - India TV
Image Source : INDIA TV Rajat Sharma, Chairman and Editor-in-Chief, India TV 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को लोकसभा में मोदी सरकार की कश्मीर नीति की स्पष्ट व्याख्या करते हुए घाटी में पिछले 7 दशकों के दौरान अलगाववाद को बढ़ावा देने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की नीतियो को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा कि उस समय अगर सरदार पटेल का बस चलता तो कश्मीर समस्या बहुत पहले ही हल हो जाती।

पूर्व के गृहमंत्रियों से विपरीत, जो कस्मीर के मुद्दे पर गोलमोल रवैया अपनाते और विवादास्पद टिप्पणियों से बचते थे, अमित शाह ने संसद में स्पष्ट रुप से कहा कि अनुच्छेद 370 ‘स्थायी’ नहीं था और यह एक ‘अस्थायी’ प्रावधान था। "यहां तक कि शेख अब्दुल्ला ने इस प्रावधान की अस्थायी प्रकृति के साथ सहमति व्यक्त की थी।"   शाह ने कहा, पिछले साल तक, घाटी में कोई भी अलगाववादी नेता,  जो भारत विरोधी बयान देता था, उन्हें सुरक्षा प्रदान की जाती थी। उन्होंने कहा कि सरकार ने अब भारत के खिलाफ बोलने वाले सभी अलगाववादी नेताओं से सुरक्षा वापस ले ली है।

पहली बार, भारत के गृह मंत्री ने संसद में स्पष्ट रूप से कहा है कि अनुच्छेद 370 अटल नहीं है। इस बयान से जम्मू और कश्मीर में नए परिसीमन, जिसे विधानसभा द्वारा ठंडे बस्‍ते में डाल दिया गया था, और अनुच्छेद 35 ए के मुद्दे पर केंद्र का रुख, जो वर्तमान में सुप्रीम कोर्ट के समक्ष है, को लेकर अटकलों को जन्म दे दिया है।जाहिर है कि कश्मीर पर अमित शाह का रुख अलगाववादी नेताओं को नए सिरे से सोचने पर मजबूर करेगा। यह उन लोगों के लिए यथासमय चेतावनी भी है जो घाटी में आतंकवादियों को संरक्षण और समर्थन देते हैं।

देखें, 'आज की बात, रजत शर्मा के साथ'  28 जून 2019 का पूरा एपिसोड

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
budget-2019