1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. पीएम मोदी जी-20 बैठक में शामिल होने के लिए आज होंगे रवाना, आगामी चुनौतियों से निपटने के तरीकों पर करेंगे चर्चा

पीएम मोदी जी-20 बैठक में शामिल होने के लिए आज होंगे रवाना, आगामी चुनौतियों से निपटने के तरीकों पर करेंगे चर्चा

 रवाना होने से पहले यहां जारी किए गए एक बयान में मोदी ने कहा कि 10 साल के अपने अस्तित्व में जी-20 स्थिर एवं सतत वैश्विक वृद्धि को प्रोत्साहित करने के लिए प्रयासरत रहा है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 28, 2018 7:13 IST
पीएम मोदी जी-20 बैठक में शामिल होने के लिए आज होंगे रवाना, आगामी चुनौतियों से निपटने के तरीकों पर कर- India TV
पीएम मोदी जी-20 बैठक में शामिल होने के लिए आज होंगे रवाना, आगामी चुनौतियों से निपटने के तरीकों पर करेंगे चर्चा

नई दिल्ली: ब्यूनस आयर्स में आयोजित होने वाले 13वें जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने जा रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि वह वहां दुनिया के नेताओं से आने वाले दशक की नयी एवं आगामी चुनौतियों से निपटने के तरीकों पर चर्चा करेंगे। रवाना होने से पहले यहां जारी किए गए एक बयान में मोदी ने कहा कि 10 साल के अपने अस्तित्व में जी-20 स्थिर एवं सतत वैश्विक वृद्धि को प्रोत्साहित करने के लिए प्रयासरत रहा है।

उन्होंने कहा, “यह लक्ष्य विकासशील देशों और भारत जैसी उभरती अर्थव्यवस्थाओं के लिए खास तरह का महत्त्व रखता है जो आज विश्व में सबसे तेजी से बढ़ रही विशाल अर्थव्यवस्था है।” मोदी ने कहा कि वैश्विक आर्थिक वृद्धि एवं समृद्धि में देश का योगदान, ‘‘निष्पक्ष एवं सतत विकास के लिए सर्वसम्मति बनाने” की अपनी प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

उन्होंने कहा, “मेरी इच्छा अन्य जी-20 देशों के नेताओं से मिलने की है ताकि 10 साल पहले अस्तित्व में आए जी-20 के कार्य की समीक्षा की जा सके और आने वाले दशक की नयी एवं निकट आ रही चुनौतियों से निपटने के तरीके एवं साधन ढूंढने का प्रयास करेंगे।”

प्रधानमंत्री ने बताया कि सदस्य देश वैश्विक अर्थव्यवस्था एवं व्यापार की स्थिति, अंतरराष्ट्रीय वित्तीय एवं कर प्रणालियों, कार्य का भविष्य, महिला सशक्तिकरण, अवसंरचना और सतत विकास पर चर्चा करेंगे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment