1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. ओम प्रकाश रावत होंगे नए मुख्य चुनाव आयुक्त, कल रिटायर होंगे एके ज्योति

ओम प्रकाश रावत होंगे नए मुख्य चुनाव आयुक्त, कल रिटायर होंगे एके ज्योति

रावत 23 जनवरी को मुख्य चुनाव आयुक्त का पदभार संभालेंगे...

Edited by: India TV News Desk [Updated:21 Jan 2018, 11:36 PM IST]
op rawat- India TV
op rawat

नई दिल्ली: चुनाव आयुक्त ओम प्रकाश रावत को आज ए के ज्योति की जगह अगला मुख्य चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया। रावत 23 जनवरी को मुख्य चुनाव आयुक्त का पदभार संभालेंगे। ज्योति कल सेवानिवृत्त हो रहे हैं। कानून मंत्रालय ने आज बताया कि सरकार ने पूर्व वित्त सचिव अशोक लवासा को चुनाव आयुक्त नियुक्त किया है।

आयोग में चुनाव आयुक्त की नियुक्ति की गई है क्योंकि कल ज्योति के सेवानिवृत्त होने के बाद तीन सदस्यीय आयोग में एक पद खाली हो जाएगा। एक अन्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा हैं।

मंत्रालय की अधिसूचना के अनुसार रावत 23 जनवरी को मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में कामकाज संभालेंगे। उनका कार्यकाल इस साल दिसंबर में समाप्त होगा और तब मुख्य चुनाव आयुक्त के बाद सबसे वरिष्ठ आयुक्त अरोड़ा परंपरा के अनुसार चुनाव आयोग के प्रमुख हो सकते हैं।

अरोड़ा अप्रैल 2021 में सेवानिवृत्त होंगे और वही मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में 2019 के लोकसभा चुनावों को देख सकते हैं। चुनाव आयुक्त या मुख्य चुनाव आयुक्त का कार्यकाल छह साल का होता है। लेकिन यदि वे उससे पहले 65 वर्ष के हो जाते हैं तो सेवानिवृत्त हो जाते हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: ओम प्रकाश रावत होंगे नए मुख्य चुनाव आयुक्त, कल रिटायर होंगे एके ज्योति
Write a comment