1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. अब पासपोर्ट बनवाने के लिए नहीं होगी मैरिज सर्टिफिकेट की आवश्यकता, सरकार ने रद्द किया नियम

अब पासपोर्ट बनवाने के लिए नहीं होगी मैरिज सर्टिफिकेट की आवश्यकता, सरकार ने रद्द किया नियम

कुछ दिनों पहले लखनऊ में हुआ पासपोर्ट विवाद मैरिज सर्टिफिकेट के चलते ही हुआ था।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 26, 2018 17:24 IST
विदेश मंत्री सुषमा...- India TV
Image Source : PTI विदेश मंत्री सुषमा स्वराज।

नई दिल्ली: लखनऊ पासपोर्ट विवाद का असर अब देश की पासपोर्ट नियमों पर देखने को मिल रहा है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मंगलवार को पासपोर्ट नियमों में किए गए बड़े बदलावों की जानकारी दी। सुषमा स्वराज ने मीडिया से बात करते हुए बताया किए अब से देश में पासपोर्ट बनवाने के लिए लिए मैरिज सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं पड़ेगी। विदेश मंत्री ने कहा कि कई विवाहित पुरुषों और महिलाओं ने यह शिकायत की थी कि पासपोर्ट के लिए पासपोर्ट ऑफिस में मैरिज सर्टिफिकेट देना जरूरी है।

हम इस नियम को खत्म कर चुके हैं। कुछ तलाकशुदा महिलाओं ने शिकायत की कि उन्हें अपने पूर्व पति का नाम भरने को कहा जाता था। गौरतलब है कि पिछले दिनों लखनऊ में हुए पासपोर्ट विवाद के पीछे भी मैरिज सर्टिफिकेट ही था। जिसके बाद सरकार की कार्रवाई के खिलाफ सोशल मीडिया पर सुषमा स्वराज को ट्रोल का सामना करना पड़ा था। इसके अलावा सरकार ने और दूसरे भी कुछ जरूरी पासपोर्ट बनाने की प्रक्रिया में उठाए हैं।

सरकार जल्द है एक मोबाइल ऐप लाने जा रही है जिसके माध्यम से देश में कही से भी पासपोर्ट के लिए आवेदन दे सकते हैं और तमाम प्रक्रियाएं पूरी होने के बाद पासपोर्ट आपके घर पहुंच जाएगा। नरेंद्र मोदी सरकार की डिजिटल इंडिया मुहिम के तहत विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को पासपोर्ट सेवा दिवस के अवसर पर इसकी घोषणा की। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment