1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. VIDEO: रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने चीनी सैनिकों को कहा 'नमस्ते', तो मिला ये जवाब

VIDEO: जब रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया 'नमस्ते' का मतलब, चीनी सैनिकों ने जोड़े हाथ

डोकलाम के करीब इस जगह पर रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने आज चीनी फौजियों की क्लास भी ली। रक्षा मंत्री ने आमने-सामने खड़े होकर चीनी सैनिकों की क्लास ली।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 08, 2017 21:52 IST
niramala sitharaman- India TV
niramala sitharaman

सिक्किम: रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण सिक्किम के नाथुला दर्रे के दौरे के लिए पहुंचीं। यहां उन्होंने भारतीय सेना के फ़ॉरवर्ड पोस्ट का दौरा किया और चीन सरहद के एकदम क़रीब तक गईं। डोकलाम के करीब इस जगह पर रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने आज चीनी फौजियों की क्लास भी ली। रक्षा मंत्री ने आमने-सामने खड़े होकर चीनी सैनिकों की क्लास ली। उन्होंने बॉर्डर पर चीनी सैनिकों से मुलाकात की और फिर नमस्ते भी किया। इसके बाद निर्मला सीतारमण ने चीनी जवानों से नमस्ते का मतलब पूछा और मतलब भी बताया।

70 साल में पहली बार...चीन का 'नमस्कार'

शनिवार को नाथुला दर्रे का दौरा करने पहुंची रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण जब बॉर्डर के बेहद करीब पहुंची तो ये चीनी सैनिक उनकी तस्वीरें लेने लगे..इसलिए रक्षामंत्री बॉर्डर पर इन चीनी सैनिकों से बात करने पहुंच गईं। चीनी कमांडर ने जब रक्षामंत्री के सामने अपने जवानों का परिचय कराया तो उन्होंने भारतीय परंपरा के मुताबिक चीनी सैनिकों का नमस्ते कहकर अभिवादन किया। लेकिन उन्हें कुछ समझ नहीं आया..तो रक्षामंत्री ने इन चीनी फैजियों को नमस्ते का मतलब कुछ इस तरह से समझाया।

जब रक्षामंत्री ने चीनी सैनिकों को सिखाई हिंदी

रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण के समझाने पर मालूम चला कि चीन में नमस्ते को नी हाओ कहा जाता है..लिहाजा बाद में चीनी सैनिकों और उनके कमांडर ने रक्षामंत्री के नमस्ते का जवाब नी हाओ कहकर दिया।

वीडियो में सुनिए निर्मला सीतारमण ने इन लोगों को कैसे समझाया नमस्ते का मतलब-

दरअसल ज्यादातर चीनी सैनिकों को अंग्रेजी नहीं आती है। वो सिर्फ चाइनीज समझते हैं..यहां भी कुछ ऐसा हाल था लेकिन चीनी कैप्टन वांग पे ची ने अपने साथियों की मदद की। चीनी फौजियों को नमस्ते का मतलब समझाने वाला ये वीडियो रक्षामंत्री ने बाद में अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट भी  किया।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment