1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. दिल्ली में नए साल का जश्न: पुलिस ने किए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त, घर से निकलने से पहले पढ़ें यह खबर

दिल्ली में नए साल का जश्न: पुलिस ने किए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त, घर से निकलने से पहले पढ़ें यह खबर

राष्ट्रीय राजधानी में नववर्ष की पूर्व संध्या पर जश्न में कोई खलल न पड़े, इसके लिए करीब 15,000 पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है और यातायात को नियमित रखने के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं। पुलिस ने बताया कि खास तवज्जो कनॉट प्लेस को दी गई है।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Updated:31 Dec 2018, 8:09 PM IST]
New Year bash in Delhi: Check traffic advisory before you leave for party tonight- India TV
New Year bash in Delhi: Check traffic advisory before you leave for party tonight

नयी दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में नववर्ष की पूर्व संध्या पर जश्न में कोई खलल न पड़े, इसके लिए करीब 15,000 पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है और यातायात को नियमित रखने के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं। पुलिस ने बताया कि खास तवज्जो कनॉट प्लेस को दी गई है। रात आठ बजे से जश्न के समापन तक कनॉट प्लेस के इनर और आउटर सर्किल में वाहनों को जाने की अनुमति नहीं होगी। सुरक्षा उपायों के मद्देनजर, राजीव चौक मेट्रो स्टेशन से रात नौ बजे के बाद यात्रियों के बाहर आने पर भी रोक रहेगी, लेकिन मुसाफिर ट्रेन लेने के लिए स्टेशन में जा सकते हैं। इसके अलावा ब्लू लाइन तथा येलो लाइन के लिए इंटरचेंज की सेवा सामान्य रूप से चलती रहेगी। राजीव चौक मेट्रो स्टेशन कनॉट प्लेट में है और दिल्ली मेट्रो के सबसे व्यस्तम स्टेशनों में से एक है जहां ब्लू लाइन तथा येलो लाइन के लिए इंटरचेंज सुविधा है। हर साल, नववर्ष का स्वागत करने के लिए बड़ी संख्या में लोग कनॉट प्लेस में जुटते हैं। 

यातायात के अतिरिक्त पुलिस आयुक्त बी के सिंह ने कहा कि कनॉट प्लेस के इनर, मिडिल या आउटर सर्कल में गाड़ियों को जाने की इजाजत नहीं है। नयी दिल्ली के पुलिस उपायुक्त मधुर वर्मा ने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए शहर के विभिन्न स्थानों पर सादी वर्दी में पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे। वर्मा ने कहा, ‘‘नववर्ष की पूर्व संध्या पर हमने समूची दिल्ली में 15,000 पुलिसकर्मियों को तैनात किया है ताकि कानून एवं व्यवस्था कायम रहे तथा जश्न सुचारू रूप से चले।’’ उन्होंने कहा कि उपद्रव और शराब पीकर गाड़ी चलाने की किसी भी घटना से सख्ती से निपटा जाएगा। उन्होंने कहा कि मॉल, बाजार और मेट्रो स्टेशन जैसे भीड़भाड़ वाले इलाकों में अधिकतम पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा।

पुलिस ने कहा कि दमकल गाड़ियां लोकप्रिय पार्टी हब के आसपास गश्त ड्यूटी पर रहेंगी ताकि किसी अप्रिय घटना की स्थिति में लोगों की मदद हो सके। यातायात परामर्श के मुताबिक, मंडी हाउस गोल चक्कर, बंगाली मार्केट गोल चक्कर, रंजीत सिंह फ्लाईओवर, मिंटो रोड, दीनदयाल उपाध्याय मार्ग क्रॉसिंग, मुंजे चौक (नई दिल्ली रेलवे स्टेशन) के पास चेम्सफोर्ड रोड से वाहनों को कनॉट प्लेस की ओर आने नहीं दिया जाएगा। इसके मुताबिक आरके आश्रम मार्ग-चित्रगुप्त, गोल मार्केट गोल चक्कर, जीपीओ, पटेल चौक, कस्तूरबा गांधी रोड-फ़िरोज़शाह रोड क्रॉसिंग, जय सिंह रोड-बंगला साहिब लेन की ओर से भी गाड़ियों को कनॉट प्लेस की ओर नहीं बढ़ने दिया जाएगा। 

यातायात परामर्श के मुताबिक, वाहन चालक कनॉट प्लेस के आसपास कुछ स्थानों पर अपनी गाड़ियां खड़ी कर सकते हैं। बयान में बताया गया है कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की ओर जाने के लिए वैकल्पिक रास्तों का भी बंदोबस्त किया गया है। हालांकि पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन की ओर जाने वाले रास्ते इससे प्रभावित नहीं होंगे। इसके अलावा, साकेत, ग्रेटर कैलाश, लाजपत नगर, न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी, हौज खास, डिफेंस कॉलोनी, वसंत विहार, आर के पुरम, नेहरू प्लेस, द्वारका, पालम हवाईअड्डा, राजौरी गार्डन, अशोक विहार, मॉडल टाउन और मयूर विहार में भी यातायात के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: दिल्ली में नए साल का जश्न: पुलिस ने किए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त, घर से निकलने से पहले पढ़ें यह खबर
Write a comment