1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. नवीन पटनायक ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, फनि चक्रवात के दौरान केंद्र सरकार को मदद के लिए दिया धन्यवाद

नवीन पटनायक ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, फनि चक्रवात के दौरान केंद्र सरकार को मदद के लिए दिया धन्यवाद

फोनी चक्रवात की वजह से ओडिशा राज्य के 14 जिलों में करीब डेढ़ करोड़ लोग प्रभावित हुए और आधारभूत ढांचों और संचार व्यवस्था को भी व्यापक नुकसान पहुंचा।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 13, 2019 15:57 IST
Naveen Patnaik writes to PM Modi thanking the Union Govt for the help rendered to the state during C- India TV
Naveen Patnaik writes to PM Modi thanking the Union Govt for the help rendered to the state during Cyclone Fani 

नई दिल्ली: फनि चक्रवात की वजह से ओडिशा राज्य के 14 जिलों में करीब डेढ़ करोड़ लोग प्रभावित हुए और आधारभूत ढांचों और संचार व्यवस्था को भी व्यापक नुकसान पहुंचा। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चक्रवात फनी के दौरान राज्य को दी गई मदद के लिए केंद्र सरकार को धन्यवाद दिया है। नवीन पटनायक केंद्र सरकार को धन्यवाद देते हुए एक पत्र लिखा है जिसमें उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री जी, सबसे पहले मैं केंद्र सरकार को फानी के बाद ओडिशा सरकार को दी गई मदद के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। प्रभावित जिलों में बड़ी संख्या में लोग मुश्किलों से गुजरे हैं, उनका आसरा भी छिन गया है।

उन्होनें आगे लिखा कि प्रदेश सरकार नुकसान का आकलन कर रही है जो काफी जल्द पूरा होने की संभावना है। तबाह घरों की सटीक संख्या और इससे जुड़ी जानकारी सर्वे पूरा होने के बाद ही मिल पाएगी। हालांकि शुरुआती अनुमान की मानें तो सबसे ज्यादा प्रभावित 14 जिलों में तकरीबन 5 लाख घर या तो पूरी तरह नष्ट हो चुके हैं या बड़े स्तर पर उन्हें नुकसान पहुंचा है। सबसे ज्यादा क्षति पुरी जिले में हुई है।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओडिशा के लिये एक हजार करोड़ रूपये की सहायता का ऐलान किया था। उन्होने प्रभावी इलाकों का हवाई दौरा करने के बाद समय पर कार्रवाई करके लोगों की जानें बचाने के लिये पटनायक सरकार की तारीफ भी की थी। अब लोकसभा चुनाव के बाद कयास यह भी लगाए जा रहे है कि बीजू जनता दल भाजपा के साथ आ सकता है।

नवीन पटनायक ने अपने पत्र में आगे लिखा कि क्षति का जायजा आपने खुद लिया जब आप 6 मई को एक दौरे पर यहां आए थे। उस दौरान राज्य प्रशासन ने क्षति के बारे में आपको पूरी जानकारी भी दी। बैठक में इस बात पर जोर दिया गया कि ओडिशा के तटीय इलाकों में आपदा झेल सकने वाले घर बनाए जाएं ताकि ऐसे हालात पैदा न हों। इसे देखते हुए ओडिशा में प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के तहत 5 लाख घर बनाए जाने की मांग करता हूं। जैसा कि 6 मई की बैठक में मांग उठाई गई थी, मैं आज फिर दोहरा रहा हूं कि कुछ खास आवंटनों के लिए परमानेंट वेट लिस्ट (पीडब्लूएल) में छूट दी जाए। कुछ खास परिस्थितियों के लिए एक विशेष फंड बनाने पर विचार किया जाए जिसमें केंद्र और राज्य सरकार 90:10 के अनुपात में राशि आवंटित करें।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
yoga-day-2019