1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. ब्रसेल्स पहुंचे PM मोदी, 5000 भारतीयों को करेंगे संबोधित

ब्रसेल्स पहुंचे PM, 5000 भारतीयों को संबोधित करेंगे नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 3 देशों की अपनी यात्रा के तहत आज देर रात ब्रसेल्स के लिए रवाना हो गए। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्वीट कर यह जानकारी दी।

India TV News Desk [Updated:30 Mar 2016, 3:28 PM IST]
narendra modi- India TV
narendra modi

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी तीन देशों की यात्रा के पहले पड़ाव के तहत बुधवार सुबह बेल्जियम पहुंच गए। मोदी यहां से अमेरिका और सऊदी अरब के दौरे पर भी जाएंगे। विकास मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्विटर पर लिखा, "ब्रसेल्स पहुंचने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गर्मजोशी पूर्ण स्वागत हुआ।" मोदी तीन देशों के इस दौरे के दौरान भारत-यूरोपीय संघ(ईयू) शिखर सम्मेलन और अमेरिका में वैश्विक परमाणु सुरक्षा शिखर सम्मेलन में शिरकत करेंगे।

पीएम मोदी अपने विदेशी दौरे के एक रिवाज को यहां भी दोहराते हुए भारतीय समुदाय के 5000 सदस्यों को संबोधित करेंगे। हालांकि प्रधानमंत्री का इस बार का संबोधन उनके पहले वाले संबोधन की तुलना में ज्यादा व्यापक नहीं होगा। PM मोदी अपनी यात्रा के दौरान बेल्जियम में रहने वाले भारतीय समुदाय के लोगों से भी मिलेंगे। वहां करीब 20 हजार भारतीय रहते हैं। उनमें बहुत सारे हीरा के व्यापार में लगे हैं। प्रधानमंत्री यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष डोनाल्ड टस्क और यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष जीन-क्लाउड जंकर से भी मुलाकात करेंगे।

इससे पहले ये खबरें आ रही थीं कि ब्रुसेल्स में हमले के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस दौरे को टाला जा सकता है लेकिन भाजपा के विदेश मामलों की सेल के हैड विजय चौथेवाल ने बताया है कि इस कार्यक्रम में कोई बदलाव नहीं किया गया है और यह अपने तय समय के मुताबिक ही होगा। आधिकारिक जानकारी के मुताबिक मोदी के इस संबोधन में करीब 5000 लोगों के शामिल होने का अनुमान है। यह आयोजन ब्रुसेल्स एक्सपो में रखा गया है। हालांकि चौथेवाल ने आयोजकों की मुश्किलों का भी जिक्र किया। ब्रुसेल्स पर हुए आतंकी हमले के बाद फ्लाइट रद्द होने के चलते काफी सारे लोग एअरपोर्ट पर फंसे हुए हैं।

जानकारी के मुताबिक इससे पहले भारत सरकार ने इस पब्लिक इवेंट में सुरक्षा को लेकर चिंता जताई थी और इसी को देखते हुए आला अधिकारी ब्रुसेल्स में स्थित भारतीय एंबेसी और बेल्जियम के विदेश मंत्रालय के लगातार संपर्क में है। मोदी का यह संबोधन पीएमओ के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर लाइव दिखाया जाएगा, वहीं पीएम मोदी के आधिकारिक पेज पर भी इसका सजीव प्रसारण होगा।

नई दिल्ली में हुआ था पिछला आयोजन:

आपको बता दें कि पिछला भारत-यूरोपीय संघ द्विपक्षीय सम्मेलन वर्ष 2012 में नई दिल्ली में हुआ था। यूरोपीय संघ सेवा एवं सामान का दुनिया का सबसे बड़ा निर्यातक एवं आयातक है। भारत के लिए यूरोपीय संघ निर्यात का सबसे बड़ा स्थान एवं व्यापारिक साझेदार है। बेल्जियम यूरोपीय संघ में भारत का दूसरा सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है।

बेल्जियम के प्रधानमंत्री मोदी के लिए भोज आयोजित करेंगे। इस दौरान वह बेल्जियम के व्यापारियों और कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों से भारत में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश बढ़ाने के मकसद से मुलाकात करेंगे।

गौरतलब है कि बेल्जियम में 22 मार्च की राजधानी ब्रसेल्स में आतंकी हमला हुआ था, जिसमें कम से कम 35 लोगों की मौत हो गई थी और करीब 180 लोग घायल हुए थे। साल 2010 में तत्कालीन भारतीय प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के दौरे के बाद सऊदी अरब का भारतीय प्रधानमंत्री का पहला दौरा है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: ब्रसेल्स पहुंचे PM, 5000 भारतीयों को संबोधित करेंगे नरेंद्र मोदी
Write a comment