1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. नड्डा ने किया राष्ट्रीय अंगदान रजिस्ट्री का उद्घाटन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री नड्डा ने किया राष्ट्रीय अंगदान रजिस्ट्री का उद्घाटन

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे.पी. नड्डा ने शुक्रवार को छठे भारतीय अंगदान दिवस के मौके एक राष्ट्रीय अंगदान रजिस्ट्री का उद्घाटन किया और सभी प्रमुख सरकारी अस्पतालों में अंग प्रत्यारोपण की सुविधा शुरू करने

IANS [Updated:27 Nov 2015, 5:40 PM IST]
नड्डा ने किया...- India TV
नड्डा ने किया राष्ट्रीय अंगदान रजिस्ट्री का उद्घाटन

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे.पी. नड्डा ने शुक्रवार को छठे भारतीय अंगदान दिवस के मौके एक राष्ट्रीय अंगदान रजिस्ट्री का उद्घाटन किया और सभी प्रमुख सरकारी अस्पतालों में अंग प्रत्यारोपण की सुविधा शुरू करने की घोषणा की। राष्ट्रीय अंगदान रजिस्ट्री देश में अंगदान की सुविधा उपलब्ध कराएगी और इसकी निगरानी एवं प्रचार करेगी। इसका मुख्यालय यहां सफदरजंग अस्पताल में है।

रजिस्ट्री का नाम राष्ट्रीय अंग एवं उत्तक प्रत्यारोपण संगठन (NOTTO) है। यह संगठन अंगदान से संबंधित दिशा-निर्देश एवं प्रोटोकॉल नीति तैयार करेगा और इसी तरह के राज्यस्तरीय संगठनों के साथ नेटवर्क स्थापित करेगा।

नड्डा ने यहां विज्ञान भवन में छठे भारतीय अंगदान दिवस के मौके पर अंगदाताओं और वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा, "अंगदान को शैक्षिक पाठ्यक्रम में शामिल करने के लिए एक नया निर्णय भी लिया गया है, ताकि बच्चे भी अंगदान के बारे में जान पाएं।"

नड्डा ने माना कि अंगदान के प्रति जागरूकता लाने में सरकार की ओर से विलंब हुआ है। उन्होंने कहा, "यकीनन सरकार की ओर से अंगदान को बढ़ावा देने में देरी हुई है, लेकिन अंगदान को लेकर सरकार ने पिछले एक साल में जो निर्णय लिए हैं, उससे इस दिशा में सार्थक प्रगति होगी।"

छठे भारतीय अंगदान दिवस कार्यक्रम में कई अंग दाताओं और उनके परिवार को पुरस्कृत किया गया। तमिलनाडु को अंगदाताओं और इस विषय पर जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन करने के मामले में अव्वल घोषित किया गया।

नड्डा ने गैर-सरकारी संगठनों (एनजीओ) और स्वयंसेवी संगठनों से इस मुद्दे पर आगे आने और स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ मिलकर काम करने की अपील की।

कार्यक्रम में तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री विजय भास्कर और सचिव बी.पी. शर्मा सहित स्वास्थ्य मंत्रालय के कई अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री नड्डा ने किया राष्ट्रीय अंगदान रजिस्ट्री का उद्घाटन
Write a comment