1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Mumbai Rains: मुंबई और आस-पास के इलाकों में दूसरे दिन भी भारी बारिश जारी

Mumbai Rains: मुंबई और आस-पास के इलाकों में दूसरे दिन भी भारी बारिश जारी

मुंबई और उसके आस-पास के इलाकों में शनिवार को दूसरे दिन भी भारी बारिश जारी रही। अधिकारियों ने बताया कि बारिश से शहर में सामान्य जीवन भले ही ज्यादा प्रभावित न हुआ हो लेकिन बारिश से जुड़ी घटनाओं में कम से कम पांच व्यक्ति घायल हो गए।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 29, 2019 22:20 IST
Mumbai Rains- India TV
Image Source : PTI Mumbai Rains

मुंबई: मुंबई और उसके आस-पास के इलाकों में शनिवार को दूसरे दिन भी भारी बारिश जारी रही। अधिकारियों ने बताया कि बारिश से शहर में सामान्य जीवन भले ही ज्यादा प्रभावित न हुआ हो लेकिन बारिश से जुड़ी घटनाओं में कम से कम पांच व्यक्ति घायल हो गए। मुंबई की जीवनरेखा मानी जाने वाली लोकल ट्रेनें काफी हद तक इससे अप्रभावित रहीं और अपने समय से चल रहीं हैं। 

Related Stories

हालांकि मौसम विभाग के भारी बारिश के अनुमान के मद्देनजर मध्य रेलवे ने मुंबई और पुणे के बीच चलने वाली कुछ पैसेंजर एवं एक्सप्रेट ट्रेनों को रद्द कर दिया है। मध्य रेलवे की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया कि मुंबई-पुणे प्रगति एक्सप्रेस, मुंबई-पुणे सिंहगड एक्सप्रेस, भुसावल-मुंबई पैसेंजर, पुणे-पनवेल पैसेंजर को शनिवार और रविवार को रद्द कर दिया गया। भुसावल-पुणे एक्सप्रेस का मार्ग परिवर्तित कर दौंड-मनमाड़ की तरफ से कर दिया गया। बृहन्मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) के अधिकारियों के मुताबिक शहर के विभिन्न हिस्सों से शॉर्ट सर्किट के 39, पेड़ उखड़ने या टहनियां गिरने की 104 घटनाएं सामने आईं हैं। उन्होंने बताया कि शहर में दीवार गिरने की दो अलग-अलग घटनाओं में पांच व्यक्ति घायल हो गए।

Mumbai Rains Updates

महाराष्ट्र के पुणे में लगातार बारिश के कारण एक आवासीय परिसर के दीवार के झोपड़ियों पर गिर जाने की घटना में चार बच्चों सहित कम से कम 15 लोगों की मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि निर्माण स्थल पर काम करने वाले मजदूरों के लिए यह झोपड़ियां बनाई गई थी। दमकल विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि लगातार बारिश के कारण दीवार गिर गयी।

पुणे में शुक्रवार को 73.1 मिमी बारिश हुई थी। 2010 के बाद जून में हुई यह दूसरी सबसे अधिक बारिश है। पुलिस के अनुसार 12 से 15 फुट लंबी दीवार का एक हिस्सा रात करीब डेढ़ से पौने दो के बीच ढह गया। उन्होंने बताया कि पुलिस, दमकल विभाग और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के कर्मियों ने मौके पर पहुंच बचाव अभियान शुरू कर दिया है। 

कोंढवा पुलिस थाने के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘हादसे में 15 लोग (चार बच्चों, दो महिलाओं और नौ पुरुष) मारे गए और तीन अन्य घायल हुए हैं।’’ पुलिस ने पहले बताया था कि हादसे में 17 लोग मारे गए हैं। दमकल विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि पीड़ित बिहार और उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं। सभी घायलों को अस्तपाल में भर्ती कराया गया है। जिला कलेक्टर नवल किशोर राम ने घटनास्थल का दौरा किया। उन्होंने कहा, ‘‘ हमने मामले में जांच के आदेश दिए हैं और दोषियों को सजा दी जाएगी।’’

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment