1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. LIVE: मुंबई में भयंकर बारिश की चेतावनी, आज स्कूल और कॉलेजों में छुट्टी की घोषणा

LIVE: मुंबई में भयंकर बारिश की चेतावनी, आज स्कूल और कॉलेजों में छुट्टी की घोषणा

भारतीय मौसम विभाग ने रविवार को ही मुंबई के आसपास और गोवा में अगले तीन से चार दिनों तक भारी बारिश की आशंका जताई थी। मुंबई में हालांकि रविवार को ज्यादा बारिश नहीं हुई। मंगलवार सुबह मुंबई में आसमान में बादल छाये हुये थे और दोपहर के बाद गरज और चमक के स

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: September 20, 2017 15:00 IST
mumbai-rain- India TV
mumbai-rain

नई दिल्ली: मुंबई, समूचे तटीय कोंकण क्षेत्र और पश्चिमी महाराष्ट्र में भारी बारिश के कारण सामान्य जन-जीवन प्रभावित हुआ है और उड़ानों का संचालन बाधित हो गया है। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। मुंबई में 19 और 20 अगस्त के बीच बाढ़ जैसे हालात के ठीक एक माह बाद दोबारा वैसे ही स्थिति देखने को मिल रहे हैं। छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल हवाईअड्डे (सीएसएमआई) में मंगलवार शाम के बाद से बारिश, दृश्यता में कमी और तेज हवाओं के कारण उड़ानें प्रभावित हुई हैं। शहर की जीवनरेखा बृहनमुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट बस सेवा भी देर से चल रही है।

मुंबई में आज सुबह से भारी बारिश हो रही है जिसे देखते हुए सरकार ने बुधवार को स्कूलों में छुट्टी रखने के आदेश दिए गए हैं। मौसम विभाग के मुताबिक़ अगले 72 घंटे मुंबईवासियों पर भारी हैं क्योंकि कुछ इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका है, साथ ही हाईटाइड का भी ख़तरा है। मुश्किल ये है कि बारिश की वजह से एक बार फिर से मुंबई की लाइफलाइन लोकल की आवाजाही पर असर पड़ा है। मंगलवार को सेंट्रल लाइन के सायन और कुर्ला स्टेशन पर पटरी पर पानी भर गया जिसके चलते सेन्ट्रल लाइन पर लोकल सेवा में कुछ देरी हुई। ये भी पढ़ें: कोलकाता की रैली में मौलाना की धमकी, 'हम 72 भी होते हैं तो लाखों का जनाजा निकाल देते हैं'

मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिन यानी 72 घंटे मुंबई, नवी मुंबई, कोंकण, रायगढ़ और ठाणे में भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा आज दोपहर 12 बजकर 3 मिनट पर हाईटाइड से समंदर में 4.54 मीटर तक ऊंची लहरें उठ सकती हैं। इससे पहले कल यानी मंगलवार को मुंबई और उसके उपनगरीय इलाकों में दोपहर को भारी बारिश हुई और आंधी चली जिससे यातायात और ट्रेनों की आवाजाही धीमी हो गई।

बारिश के कारण दृश्यता घटकर 550 मीटर से कम हो गई, मुंबई हवाई अड्डे पर करीब आधे घंटे के लिए सेवाएं रोक दी गईं और इस दौरान कुछ विमानों को नजदीकी हवाई अड्डो की तरफ भेजा गया। हवाई अड्डे के सूत्रों ने बताया कि करीब 20 विमान प्रभावित हुए जिनमें सात को हैदराबाद, वडोदरा और अहमदाबाद हवाई अड्डे की तरफ भेजा गया। मुंबई में 29 अगस्त को 300 मिमी से ज्यादा बारिश दर्ज की गयी थी जिससे परिवहन सेवा बुरी तरह प्रभावित हो गयी और आम जनजीवन ठहर सा गया था।

आफत की बारिश लाइव अपडेट्स

-मुंबई-दिल्ली के बीच 13 उड़ानों में देरी, 15 उड़ानें रद्द

-खराब मौसम और स्पाइसजेट की फ्लाइट के रनवे पर फिसल जाने के कारण दिल्ली-मुंबई के बीच कई फ्लाइट्स रद्द
-रुक-रुक बारिश से कई इलाकों में पानी भरा
-कई रूट पर लोकल ट्रेन की आवाजाही पर असर
-सेंट्रल रेलवे की 6, वेस्टर्न रेलवे की 5 ट्रेन रद्द
-पानी भरने से कुर्ला हार्बर लाइन पर ठप
-अगले 72 घंटे भारी बारिश का अलर्ट जारी
-आज सभी स्कूल-कॉलेज बंद रखने का फैसला
-पानी भरने से मुंबई एयरपोर्ट का मुख्य रन-वे बंद
-56 फ्लाइट्स को डायवर्ट किया गया है
-स्पाइस जेट का विमान लैडिंग के वक्त फिसला
-दोपहर 12.03 बजे हाई टाइड की संभावना
-कोलाबा में 192.2mm, सांताक्रुज में 275.07mm बारिश
-तेज़ बारिश के चलते 55 जगहों पर पेड़ गिरे
-पालघर में 16 साल का छात्र पानी की तेज धार में बहा
-पालघर में एक मछुआरे की भी मौत की ख़बर
-मछुआरों को समंदर में न जाने की हिदायत
-महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग में मुंबई-गोवा हाईवे बंद

बता दें कि भारतीय मौसम विभाग ने रविवार को ही मुंबई के आसपास और गोवा में अगले तीन से चार दिनों तक भारी बारिश की आशंका जताई थी।  मुंबई में हालांकि रविवार  को ज्यादा बारिश नहीं हुई। मंगलवार सुबह मुंबई में आसमान में बादल छाये हुये थे और दोपहर के बाद गरज और चमक के साथ भारी बारिश होने लगी।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv