1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. मुंबई में अगले 24 घंटे भारी बारिश की चेतावनी, स्कूल और कॉलेजों में अवकाश की घोषणा

मुंबई में अगले 24 घंटे भारी बारिश की चेतावनी, स्कूल और कॉलेजों में अवकाश की घोषणा

मुंबई और आसपास के इलाकों में शनिवार को लगातार बारिश के बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान महानगर में भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया है, जिसे देखते हुए अधिकारियों ने स्कूलों और कॉलेजों में अवकाश की घोषणा की है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 04, 2019 23:44 IST
Mumbai Rain Alert: Schools and colleges to remain shut...- India TV
Mumbai Rain Alert: Schools and colleges to remain shut on Monday, IMD predicts heavy rain

मुंबई/ठाणे: मुंबई और आसपास के इलाकों में शनिवार को लगातार बारिश के बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान महानगर में भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया है, जिसे देखते हुए अधिकारियों ने स्कूलों और कॉलेजों में अवकाश की घोषणा की है। मौसम विभाग ने लोगों को चेतावनी देते हुए कहा कि शनिवार को समुद्र में बड़ा ज्वार आने के बीच भारी बारिश का अनुमान ‘‘अच्छा संयोग नहीं है’’। पास के ठाणे और पालघर जिलों में भारी बारिश से सामान्य जनजीवन बाधित हुआ है। 

अधिकारियों ने बताया कि ठाणे शहर में एक व्यक्ति की करंट लगने से मौत हो गयी जबकि जिले के मुंब्रा शहर में एक बेकरी की छत ढहने से एक अन्य व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया। पालघर जिले में भी लगातार बारिश होने के कारण अधिकारियों ने शनिवार को सभी शिक्षण संस्थानों में अवकाश की घोषणा कर दी है। मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए बृहन्मुंबई महानगरपालिका ने परामर्श जारी कर मुंबईकरों को समुद्र में नहीं जाने और जलजमाव वाले इलाकों में नहीं जाने की चेतावनी दी है।

नगर निगम ने एक बयान में कहा, ‘‘मौसम विभाग ने तीन अगस्त को अपराह्न एक बजे से अगले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। नागरिकों से अनुरोध है कि वे समुद्र में जाने से और जलजमाव वाले इलाकों में जाने से बचें।’’ बीएमसी ने ट्वीट कर कहा कि शहर में स्कूलों और कॉलेजों के लिये अवकाश की घोषणा कर दी गयी है। मौसम विभाग के उपमहानिदेशक के एस होसलिकर ने ट्वीट कर बताया कि मुंबई, ठाणे और नवी मुंबई में अगले 24-36 घंटे में भारी बारिश का अनुमान है। उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘‘शनिवार दोपहर को समुद्र में 4.90 मीटर तक ज्वार उठ सकता हैं। इसी दौरान मौसम विभाग ने भी शहर में भारी बारिश का अनुमान जताया है, जो अच्छा योग नहीं है। कृपया घर से बाहर निकलने और बीच के पास जाने से बचें।’’

Mumbai Rain Alert: Schools and colleges to remain shut on Monday, IMD predicts heavy rain

Mumbai Rain Alert: Schools and colleges to remain shut on Monday, IMD predicts heavy rain

मुंबई एवं इसके आस पास के उपनगर में रातभर हुई बारिश से कई इलाकों में जलजमाव हो गया है। रेल की पटरी पर पानी भर जाने के कारण उपनगरीय ट्रेन सेवाएं बाधित हो गयी हैं। सेंट्रल और हार्बर लाइन पर ट्रेनें 15 मिनट की देरी से चलीं। जलस्तर बढ़ने के कारण शनिवार दोपहर कुर्ला और सायन के बीच सेवाएं बाधित रहीं। हालांकि एक हवाईअड्डा अधिकारी ने बताया कि मुंबई में विमान सेवाएं अप्रभावित रहीं। बीएमसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘मुंबई में रात भर बारिश होने से कई जगहों पर जलजमाव हो गया, जिससे खासकर मलाड, अंधेरी और दहिसर के कई इलाकों में यातायात प्रभावित हुआ।’’ मध्य रेलवे के मुख्य प्रवक्ता सुनील उदासी ने कहा कि उपनगरीय ट्रेन सावधानी से चल रही हैं।

मुंबई पुलिस ने ट्वीट कर लोगों को एहतियात बरतने की हिदायत दी है। अधिकारियों ने बताया कि ठाणे में रातभर भारी बारिश होने से सड़कों, नालों और यहां तक कि आवासीय इलाकों में घरों में पानी भर गया है। कुछ इलाकों में पानी के तेज बहाव में वाहन भी बह गये। ठाणे महानगर निगम (टीएमसी) के क्षेत्रीय आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के प्रमुख संतोष कदम ने बताया, ‘‘ठाणे में धर्मवीर नगर के रहने वाले 18 वर्षीय संतोष गोले अपने घर के रेफ्रीजेरेटर का प्लग निकालने के दौरान करंट की चपेट में आ गया। उसे ठाणे के सरकारी अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।’’

अधिकारियों ने बताया कि अन्य घटना में जेनी कॉलोनी के मुम्ब्रा पुलिस थाना के पास स्थित एक बेकरी की छत ढह जाने से उसके नीचे दबकर एक व्यक्ति घायल हो गया। व्यक्ति को निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अधिकारियों ने बताया कि सूर्या बांध के फाटक खोल दिये गये हैं ताकि अत्यधिक पानी को छोड़ा जा सके। पालघर के जिलाधिकारी कैलाश शिंदे ने कहा कि मौसम विभाग ने शनिवार और रविवार को भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया है, जिसे देखते हुए लोगों को परामर्श जारी किया गया है कि वे घरों के अंदर ही रहें और बेहद आवश्यक होने पर ही घरों से बाहर निकलें। लोगों को जलजमाव वाली सड़कों, पुलों और नदियों के पास नहीं जाने की चेतावनी दी गयी है। उन्होंने बताया कि जिले में सभी शिक्षण संस्थानों में अवकाश की घोषणा कर दी गयी है और नागरिकों से अनुरोध किया गया है कि आपात की स्थिति में वे शिंदे के जिला मुख्यालय में आपदा नियंत्रण कक्ष के संपर्क करें।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment