1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. जानें, मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन का कितना होगा किराया और कितने होंगे स्टेशन

जानें, मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन का कितना होगा किराया और कितने होंगे स्टेशन

मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन का किराया करीब 3000 रुपए होगा। नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एनएचएसआरसीएल) के एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

Bhasha Bhasha
Published on: September 12, 2019 19:54 IST
प्रतीकात्मक तस्वीर- India TV
प्रतीकात्मक तस्वीर

अहमदाबाद: मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन का किराया करीब 3000 रुपए होगा। नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एनएचएसआरसीएल) के एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। परियोजना को लागू करने वाले एनएचएसआरसीएल के प्रबंध निदेशक अचल खरे ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘इस पूरी परियोजना के लिए हमें 1380 हेक्टेयर भूमि की आवश्यकता है जिसमें निजी, सरकारी, वन और रेलवे भूमि (गुजरात एवं महाराष्ट्र में) शामिल है। हमने अभी तक 622 (45 प्रतिशत) हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण कर लिया है। हम दिसंबर 2023 की समयसीमा को ध्यान में रखकर आगे बढ़ रहे हैं।’’ 

उन्होंने कहा, ‘‘यह कार्य पूरा होने पर बुलेट ट्रेन सुबह छह बजे से देर रात 12 बजे तक 70 फेरे (हर तरफ से 35 फेरे) लगाएगी। टिकट का किराया करीब 3000 रुपए होगा।’’ खरे के अनुसार इस मार्ग पर चार बड़े निर्माण कार्य पैकेज के लिए निविदाएं जारी की गई हैं और निर्माण कार्य मार्च 2020 में शुरु होने की उम्मीद है। 

उन्होंने बताया कि अनुमान के अनुसार पूरी परियोजना में 1.08 लाख करोड़ रुपए लागत आएगी और इस परियोजना को दिसंबर 2023 तक पूरा किए जाने का प्रयास किया जा रहा है। अहमदाबाद से मुंबई के बीच 508 किलोमीटर के बीच बुलेट ट्रेन गलियारे में 12 स्टेशन होंगे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment