1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. योग दिवस: राजकोट में 1600 गर्भवती महिलाओं ने योग कर बनाया विश्व रिकार्ड

योग दिवस: राजकोट में 1600 गर्भवती महिलाओं ने योग कर बनाया विश्व रिकार्ड

गुजरात के राजकोट शहर की 1600 गर्भवती महिलाओं ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के दिन मंगलवार को एक विशेष तरह का 'प्रसव पूर्व' योगाभ्यास कर नया गिनीज विश्व रिकार्ड बनाने का दावा किया।

India TV News Desk [Updated:21 Jun 2016, 10:45 PM IST]
more than 1600 pregnant wpmen practice yoga on...- India TV
more than 1600 pregnant wpmen practice yoga on international yoga day in rajkot

अहमदाबाद: गुजरात के राजकोट शहर की 1600 गर्भवती महिलाओं ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के दिन मंगलवार को एक विशेष तरह का 'प्रसव पूर्व' योगाभ्यास कर नया गिनीज विश्व रिकार्ड बनाने का दावा किया। इसके साथ ही इन महिलाओं ने इससे पहले 900 गर्भवती महिलाओं द्वारा सामूहिक रूप से योग में भाग लेने का रिकार्ड तोड़ दिया है।

ये भी पढ़े- अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस: योग मुक्ति का मार्ग है कुछ पाने का नहीं - PM मोदी

राजकोट के जिलाधिकारी विक्रांत पांडे ने कहा कि गर्भवती महिलाओं का योग सत्र 100 डॉक्टरों एवं हरिद्वार के योग प्रशिक्षकों की देखरेख में संपन्न हुआ।

नया रिकार्ड बनाने के लिए गिनीज विश्व रिकार्ड के मानदंड का पालन किया गया। इसके लिए जरूरी था कि प्रतिभागी वैसे हों जिनका गर्भ कम से कम 12 हफ्ते का हो। इसके अलावा शर्त थी कि योग सत्र कम से कम 30 मिनट का हो। राजकोट की गर्भवती महिलाओं ने 47 मिनट योगाभ्यास किया।

उन्होंने कहा कि गिनीज प्रशासन से सभी जरूरी स्वीकृतियां ली गई थीं। हम लोग वीडियोग्राफी एवं अन्य जरूरी दस्तावेज नए रिकार्डधारी के रूप में राजकोट की महिलाओं को दर्ज करने के लिए भेजेंगे।

पांडे ने यह भी कहा कि गर्भवती महिलाओं में प्रसव-पूर्व योग को लोकप्रिय बनाने के लिए प्रयास किए जाएंगे।

इस बीच एक आकलन के मुताबिक, मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल और राज्पाल ओ. पी. कोहली सहित राज्य भर में 1.25 करोड़ लोगों ने योग किया।

राज्य के 40 हजार से अधिक जगहों पर योग सत्र का आयोजन किया गया। मुख्य कार्यक्रम अहमदाबाद के जीएमडीसी मैदान में आयोजित किया गया जहां लगभग 70 हजार लोग सुबह करीब 6.30 बजे योग के लिए जुटे। मुख्यमंत्री और राज्यपाल ने इसी जगह योग किया।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: राजकोट में 1600 गर्भवती महिलाओं ने योग कर बनाया विश्व रिकार्ड
Write a comment