1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. कई राज्यों में बारिश, दो-तीन दिनों में पूरे देश में पहुंच जाएगा मॉनसून

कई राज्यों में बारिश, दो-तीन दिनों में पूरे देश में पहुंच जाएगा मॉनसून

मॉनसून आने के साथ ही उत्तराखंड में चार धाम यात्रा और जम्मू में अमरनाथ यात्रा पर थोड़ी मुश्किल आ सकती है। इसकी वजह है कि मौसम विभाग ने उत्तराखंड और जम्मू कश्मीर में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 29, 2018 9:30 IST
कई राज्यों में बारिश, दो-तीन दिनों में पूरे देश में पहुंच जाएगा मॉनसून- India TV
कई राज्यों में बारिश, दो-तीन दिनों में पूरे देश में पहुंच जाएगा मॉनसून

नयी दिल्ली: मौसम विभाग के मुताबिक देश के ज्यादातर राज्यों में मॉनसून पहुंच चुका है। दिल्ली में भी मॉनसून ने दस्तक दे दी है। दिल्ली में कल हुई बारिश मॉनसून की पहली बारिश थी। आज भी दिल्ली और एनसीआर में मौसम विभाग ने बारिश की संभावना जताई है साथ ही पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में कई इलाकों में आज अच्छी बारिश हो सकती है। इसके अलावा मौसम विभाग ने जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में 72 घंटे का भारी बारिश का अलर्ट भी जारी किया है।

मॉनसून आने के साथ ही उत्तराखंड में चार धाम यात्रा और जम्मू में अमरनाथ यात्रा पर थोड़ी मुश्किल आ सकती है। इसकी वजह है कि मौसम विभाग ने उत्तराखंड और जम्मू कश्मीर में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। सिर्फ उत्तराखंड और जम्मू ही नहीं ओडिशा, मध्य महाराष्ट्र, नॉर्थ गुजरात, कर्नाटक, केरल, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में अगले तीन दिन भारी बारिश हो सकती है।

इस वर्ष मॉनसून तय समय से तीन दिन पहले 28 जून को केरल पहुंचा। मौसम विभाग में अतिरिक्त महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा कि अगले दो-तीन दिनों में यह पूरे देश को कवर कर लेगा, यानी तय समय से एक पखवाड़े पूर्व ही पूरे देश में मॉनसून पहुंच जाएगा। गौरतलब है कि दिल्ली में मॉनसून सामान्यत: 29 जून को पहुंचता है जबकि पश्चिम राजस्थान के श्रीगंगानगर में यह सबसे अंत में 15 जुलाई को पहुंचता है।

मौसम विभाग ने कहा, ‘‘दक्षिण-पश्चिम मॉनसून गुजरात के कुछ अन्य हिस्सों, पूर्वी राजस्थान के अधिकतर हिस्से, पश्चिम राजस्थान के कुछ हिस्से, पूरे हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश के शेष हिस्से, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और पंजाब में पहुंच गया है।’’ साथ ही इसने यह भी कहा, ‘‘दक्षिण पश्चिम मॉनसून के उत्तर अरब सागर, गुजरात, राजस्थान और पूरे देश में अगले दो-तीन दिनों में पहुंचने के लिए अनुकूल स्थिति बन रही है।’’ जम्मू कश्मीर में मॉनसून एक सप्ताह पहले ही पहुंच गया है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment