1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. प्रचंड गर्मी ने छुड़ाए पसीने, इस महीने के अंत तक दस्तक दे सकता है मानसून

प्रचंड गर्मी ने छुड़ाए पसीने, इस महीने के अंत तक दस्तक दे सकता है मानसून

बारिश की बाट जोह रहे लोगों को इस महीने के अंत तक राहत मिल सकती है। आगामी 26 से 28 जून के बीच मानसून के राज्य के पूर्वी हिस्सों में दाखिल होने का अनुमान है...

Bhasha Bhasha
Published on: June 21, 2018 18:03 IST
representational image- India TV
representational image

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में प्रचंड गर्मी का प्रकोप जारी है। भीषण गर्मी में बारिश की बाट जोह रहे लोगों को अभी कुछ और दिन इंतजार करना पड़ सकता है। आंचलिक मौसम केन्द्र के निदेशक जे.पी. गुप्ता ने बताया कि प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में चिलचिलाती धूप और लू के कारण तापमान में बढ़ोत्तरी हुई है। अभी यह सिलसिला कुछ और दिनों तक जारी रह सकता है।

उन्होंने बताया कि बारिश की बाट जोह रहे लोगों को इस महीने के अंत तक राहत मिल सकती है। आगामी 26 से 28 जून के बीच मानसून के राज्य के पूर्वी हिस्सों में दाखिल होने का अनुमान है। गुप्ता ने बताया कि इस साल प्रदेश में सामान्य वर्षा होने का अनुमान है। सामान्य बारिश का स्तर 835 मिलीमीटर होता है।

इस बीच मौसम केन्द्र की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के कुछ पूर्वी हिस्सों में मानसून पूर्व छिटपुट वर्षा हुई। इस दौरान मेरठ मण्डल में दिन के तापमान में खासी वृद्धि हुई। इसके अलावा गोरखपुर, वाराणसी, फैजाबाद, इलाहाबाद, कानपुर, लखनऊ, बरेली, झांसी तथा आगरा मण्डलों में दिन का तापमान सामान्य से अधिक रहा।

पिछले 24 घंटों के दौरान इलाहाबाद राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा, जहां का अधिकतम तापमान 44.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के ज्यादातर स्थानों पर लोग भीषण गर्मी और लू से बेहाल रहे। झुलसाने वाली धूप की वजह से दिन में सड़कों पर लोगों की आवाजाही कम रही।

राज्य के पूर्वी हिस्सों में अगले 24 घंटों के दौरान कुछ स्थानों पर बारिश होने का अनुमान है। राज्य के बाकी हिस्सों में मौसम आमतौर पर शुष्क रहने का अनुमान है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment