1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. आज मुंबई, सूरत और सिलवासा जाएंगे पीएम मोदी, भारतीय सिनेमा के राष्‍ट्रीय संग्रहालय का करेंगे उद्घाटन

आज मुंबई, सूरत और सिलवासा जाएंगे पीएम मोदी, भारतीय सिनेमा के राष्‍ट्रीय संग्रहालय का करेंगे उद्घाटन

पश्चिमी भारत के दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुजरात के सूरत, महाराष्ट्र के मुंबई और केंद्र शासित प्रदेश दादरा एवं नगर हवेली की राजधानी सिलवासा का दौरा करेंगे।

Written by: IndiaTV Hindi Desk [Published on:19 Jan 2019, 9:42 AM IST]
PM Modi- India TV
PM Modi

पश्चिमी भारत के दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुजरात के सूरत, महाराष्‍ट्र के मुंबई और केंद्र शासित प्रदेश दादरा एवं नगर हवेली की राजधानी सिलवासा का दौरा करेंगे। प्रधानमंत्री आज सबसे पहले सूरत के निकट हजीरा जाएंगे। जहां वे एलएंडटी आर्मर्ड सिस्‍टम कॉम्‍पलेक्‍स का दौरा करेंगे। यहां पर प्रधानमंत्री बहुउद्देश्यी K-9 वज्र टैंक को सेना के लिए सौंपेंगे। इस वज्र टैंक को महत्वाकांक्षी योजना 'मेक इन इंडिया' के तहत सूरत एलएंडटी प्लांट में विकसित किया गया है। 2018 में एलएंडटी ने साउथ कोरिया की कंपनी हानव्‍हा टेकविन के साथ के-9 वज्र टैंकों के निर्माण के लिए करार की घोषणा की थी। इसे दुनिया की सबसे बेहतर होवित्‍जर माना जाता है। 

अपने सूरत दौरे के अवस पर वे सूरत के निकट नवसारी में निराली कैंसर हॉस्पिटल की आधारशिला भी रखेंगे। यह अत्‍याधुनिक निराली कैंसर हॉस्पिअल नवसारी का पहला संपूर्ण कैंसर अस्‍पताल होगा। इससे दक्षिण गुजरात के साथ ही कई पड़ौसी राज्‍यों के मरीजों को फायदा मिलेगा। 

इसके बाद प्रधानमंत्री दादरा नगर हवेली की राजधानी सिलवासा जाएंगे। यहां सायली में प्रधानमंत्री मेडिकल कॉलेज की आधारशिला रखेंगे। यह अस्‍पताल दादरा नगर हवेली के अलावा दमन दीव में भी स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं में इजाफा करेगा। इसके साथ ही प्रधानमंत्री दमन और दादरा एवं नगर हवेली में विभिन्‍न विकास परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे। प्रधानमंत्री यहां एम-आरोग्‍य एप और डोर टू डोर वेस्‍ट कलेक्‍शन और दादरा एवं नगर हवेली में ठोस कचरे के निपटान से जुड़ी परियोजना की शुरूआत करेंगे। 

सिलवासा बाद प्रधानमंत्री मुंबई में भारतीय सिनेमा पर बने राष्‍ट्रीय संग्रहालय का उद्घाटन करेंगे। इसके साथ ही वे एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। इस संग्रहालय में भारतीय सिनेमा के गौरवशाली इतिहास को संजोया गया है। इसके साथ ही सिनेमा के उद्भव के साथ ही भारतीय सामाजिक परिवेश में बदलाव की एक झलक भी इस संग्रहालय में देखने को मिलेगा। 

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Web Title: modi in mumbai hazira surat silvassa live updates national museum of indian cinema k9 vajra medical college in sayli | आज मुंबई, सूरत और सिलवासा जाएंगे पीएम मोदी, भारतीय सिनेमा के राष्‍ट्रीय संग्रहालय का करेंगे उद्घाटन
Write a comment
ipl-2019
chunav-manch-march-2019