1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. फेसबुक डाटा लीक मामले में कैम्ब्रिज एनालिटिका के खिलाफ सीबीआई जांच के आदेश

फेसबुक डाटा लीक मामले में कैम्ब्रिज एनालिटिका के खिलाफ सीबीआई जांच के आदेश

मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी की तरफ से लिखी गई इस चिट्ठी में पूरे मामले की सीबीआई जांच की मांग की गई है। इस बात का खुलासा आज सरकार की ओर से संसद में किया गया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 26, 2018 20:18 IST
Facebook dataleak case- India TV
Facebook dataleak case

नई दिल्‍ली। केंद्र सरकार ने फेसबुक डाटा लीक मामले में कैम्ब्रिज एनालिटिका के खिलाफ जांच के लिए सीबीआई को चिट्ठी लिखी है। मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी की तरफ से लिखी गई इस चिट्ठी में पूरे मामले की सीबीआई जांच की मांग की गई है। इस बात का खुलासा आज सरकार की ओर से संसद में किया गया। संसद में सोशल मीडिया और फेक न्‍यूज के खिलाफ कार्रवाई के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में सरकार ने यह जानकारी दी। 

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने फेसबुक डाटा लीक मामले में ब्रिटेन की कैंब्रिज एनालिटिका को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया था, लेकिन कोई जवाब नहीं आया। तब केंद्र सरकार ने मामले में सीबीआई जांच की बात कही। सरकार को यह शक है कि कैंब्रिज एनालिटिका ने भारतीयों के डाटा का दुरुपयोग किया है। आज संसद में केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि सोशल मीडिया पर झूठी खबरों की वजह से फैल रही हिंसा को रोकने के लिए केंद्र सरकार  फेसबुक और व्हाट्सएप को लगातार निर्देश दे रही है और इस दिशा में काम कर रही है। 

उन्‍होंने कहा कि सरकार को यह महसूस कर रही है कि सोशल मीडिया का इस्तेमाल भारत के रणनीतिक हित और आर्थिक स्थिरता को नुकसान पहुंचाने के लिए किया जा रहा है। रविशंकर प्रसाद ने कहा कि जितनी घटनाएं हुई हैं, उनमें से अधिकतर व्हाट्सएप से फैली अफवाहों की वजह से हुई हैं इसलिए व्हाट्सएप को नोटिस भेजा गया है। उन्होंने कहा कि व्हाट्सएप ने आगे बढ़कर इस तरह के कंटेंट को पब्लिश करने पर रोक लगते हुए कदम उठाए हैं।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv