1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. हैक होकर फिर से सही हुई रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट, होमपेज पर दिख रहा था चीनी अक्षर

हैक होकर फिर से सही हुई रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट, होमपेज पर दिख रहा था चीनी अक्षर

वेबसाइट का यूआरएल डालने पर इसके होमपेज पर चीनी अक्षर दिखाई दे रहा है...

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 06, 2018 20:51 IST
Ministry of defence website hacked, leads to error message with Chinese character- India TV
Ministry of defence website hacked, leads to error message with Chinese character

नई दिल्ली: हैकरों द्वारा एक और सरकारी वेबसाइट हैक किए जाने की घटना सामने आई थी। उन्होंने इस बार रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट को निशाना बनाया गया था। हालांकि बाद में वेबसाइट की गड़बड़ियों को ठीक कर लिया गया और यह पहले की तरह काम करने लगी। इससे पहले वेबसाइट का यूआरएल डालने पर इसके होमपेज पर चीनी अक्षर दिखाई दे रहा था। वेबसाइट जैसे ही ओपन होती थी सामने अंग्रेजी में ‘Ministry of Defence’ और हिंदी में ‘रक्षा मंत्रालय’ लिखा होने के साथ एक चीनी अक्षर भी नजर आ रहा था। होम पेज खुलने में भी काफी वक्त लग रहा था और Error के साथ एक लाइन में मेसेज दिखाई दे रहा था, 'वेबसाइट में अचानक कोई समस्या आ गई है। कृपया थोड़ी देर बाद दोबारा कोशिश करें।'

आपको बता दें कि भारतीय रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट https://mod.gov.in है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, शुक्रवार को करीब शाम 4 बजकर 30 मिनट पर इस वेबसाइट के हैक होने की खबर सामने आई। वेबसाइट पर दिख रहे चीनी अक्षर से अंदाजा लगाया जा रहा है कि शायद इसे चीनी हैकरों ने हैक किया होगा। वेबसाइट पर दिखाई दे रहे इस चीनी शब्द का मतलब 'होम' बताया जा रहा है। हालांकि अभी तक यह साफ नहीं हो पाया है कि इस घटना के पीछे कौन लोग जिम्मेदार हैं।


रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने ट्वीट कर कहा था कि MoD वेबसाइट के मामले को संज्ञान में लिया गया है और उचित कार्रवाई शुरू कर दी गई है। इसके बाद सीतारमण ने अपने ट्विटर हैंडल ट्वीट करते हुए कहा, 'MoD की वेबसाइट हैक होने के बाद कार्रवाई शुरू कर दी गई है। वेबसाइट जल्द ही सामान्य हो जाएगी। भविष्य में ऐसी घटनाएं घटित होने से रोकने के लिए हरसंभव कदम उठाए जाएंगे।'

MoD Website.

MoD Website.

वेबसाइट अब फिर से सही हो गई है।

आपको बता दें कि इसके पहले भी कई बार सरकारी वेबसाइटों के हैक होने की खबरें आ चुकी हैं। हैकर्स सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि अन्य देशों के भी सरकारी प्रतिष्ठानों और मंत्रालयों की वेबसाइटों को निशाना बनाते रहे हैं।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv