1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. दिल्ली में मलेरिया ने तोड़ा डेंगू का रिकॉर्ड, अब तक 113 मामले दर्ज

दिल्ली में मलेरिया ने तोड़ा डेंगू का रिकॉर्ड, अब तक 113 मामले दर्ज

नगर निगम द्वारा मंगलवार को एक रिपोर्ट जारी की गई थी। जिसके मुताबिक 24 जून तक चिकनगुनिया के लगभग 150 मामले सामने आए थे।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: June 28, 2017 17:25 IST
chikungunya- India TV
chikungunya

नई दिल्ली:  पिछले साल बरसाती मौसम के साथ जहां लोगों को गर्मी से राहत मिली वहीं डेंगू ने लोगों को अपनी चपेट में ले लिया। जहां आए दिन किसी ना किसी व्यक्ति को कई खतरनाक बीमारियों का सामना करना पड़ रहा था। तो वहीं डेंगू का कहर भी दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा था। लेकिन इस साल मानसून की आहट के साथ मलेरिया ने डेंगू को काफी पीछे छोड़ दिया है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मलेरिया ने लोगों की सेहत खराब करनी शुरू कर दी है। जहां इस साल दिल्ली में डेंगू के लगभग 100 मामले दर्ज किए गए है वहीं डेंगू को पीछे छोड़ मलेरिया के 113 मामले सामने आए हैं।(कश्मीर में बढ़ता आतंक, जाकिर मूसा ने जारी किए कई निर्देश)

नगर निगम द्वारा मंगलवार को एक रिपोर्ट जारी की गई थी। जिसके मुताबिक 24 जून तक चिकनगुनिया के लगभग 150 मामले सामने आए थे। मलेरिया से प्रभावित होने वाले लोगों की संख्या 113 बताई जा रही है, जिसमें से 62 लोग दिल्ली के रहने वाले है। इसके अलावा रिपोर्ट के अनुसार संक्रमण के 51 मामले दूसरे राज्य से दर्ज किए गए है।

दक्षिण दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) की रिपोर्ट के अनुसार पिछले महीने दिल्ली में मलेरिया के लगभग 17 और इस महीने 24 जून तक 40 मामले दर्ज किए गए है। जब प्रशासन बीमारी से बचने के लिए मुकाबले की तैयारी में जूटा तो उसने डेंगू के लगभग 97 मामले दर्ज किए। इसके अलावा चिकनगुनिया के 149 मामलो को दर्ज किया गया था। जिसमें से 11 मामले इसी महीने के है।    

दिल्ली में रूक-रूक के बारीश होने से तथा अचानक गर्मी का स्तर बढ़ने से जगह-जगह पानी का जमाव हुआ है और साथ ही उमस भी बढ़ी है। ऐसे में दिल्ली नगर निगम का कहना है कि अभी डेंगू और चिकनगुनिया के मामलों में और अधिक बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। एमसीडी के मुताबिक 1,69,886 घरों में अब तक स्प्रे किया जा चुका है। इसके अलावा 40 हजार 240 कानूनी नोटिस भी जारी किए जा चुके है।

नगर निगम के मुताबिक अभी तक 36,243 घरों में एडीज़ मच्छरों का प्रजनन पाया गया है जिस कारण इसके लिए 3189 लोगों पर कानूनी कार्यवाई भी चलाई गई है।(कश्मीर में बढ़ता आतंक, जाकिर मूसा ने जारी किए कई निर्देशऑनलाइन अपॉइंटमेंट के बाद अब एम्स ने दी मरीज़ो को यह नई सुविधा)

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13