1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. डीएनए जांच: महतो दंपती नहीं गीता के माता-पिता

डीएनए जांच में आया, महतो दंपती नहीं गीता के माता-पिता

नई दिल्ली: सरकार ने रहस्य को खत्म करते हुए आज कहा कि पाकिस्तान से लौटी मूक बधिर गीता की डीएनए जांच बिहार के महतो परिवार से मेल नहीं खाती है। वहीं, कई अन्य परिवारों ने

India TV News Desk [Updated:19 Nov 2015, 9:02 PM IST]
डीएनए जांच: महतो दंपती...- India TV
डीएनए जांच: महतो दंपती नहीं गीता के माता-पिता

नई दिल्ली: सरकार ने रहस्य को खत्म करते हुए आज कहा कि पाकिस्तान से लौटी मूक बधिर गीता की डीएनए जांच बिहार के महतो परिवार से मेल नहीं खाती है। वहीं, कई अन्य परिवारों ने आगे आकर दावा किया है वह उनकी बेटी है।

 

वह एक दशक से भी पहले गलती से पाकिस्तान की सीमा के अंदर प्रवेश कर गई थी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने यह भी बताया कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज गीता से मिलने के लिए और उसका हाल चाल लेने के लिए 23 नवंबर को इंदौर जाएंगी।

स्वरूप ने कहा, यह सच है कि हमने गीता की डीएनए जांच की है। महतो परिवार आगे आया था और उनकी तस्वीरें देखकर गीता ने महसूस किया था कि शायद वे उसके माता पिता हैं। उनकी डीएनए जांच भी की गई है। उसका डीएनए जांच नकारात्मक है।

उन्होंने बताया कि रिपोर्ट एम्स ने तैयार की है जिसे महतो परिवार को भेजा गया है। यहां पहुंचने के बाद गीता महतो परिवार को पहचान पाने में नाकाम रही थी जबकि पहले उनकी तस्वीरें देखकर उसने उनकी पहचान की थी।

स्वरूप ने बताया कि कुछ और परिवारों ने भी आगे आकर कहा है कि शायद गीता उनकी बेटी है और सरकार उनकी तस्वीरें गीता को भेज रही है जो इंदौर में मूक बधिर लोगों के लिए एक पुनर्वास केंद्र में है। उसे वहां कौशल विकास प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

स्वरूप ने कहा, गीता तस्वीरों को देख रही है लेकिन उसने नहीं बताया है कि वे लोग उसके माता पिता हो सकते हैं। गौरतलब है कि महतो परिवार ने दावा किया था कि गीता उनकी पहली औलाद है और उसका नाम हीरा है जो 2004 में एक मेले में गुम हो गई थी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: Mahato couple not parents of Gita as per DNA testing
Write a comment