1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. इस मानसून बारिश कम होने के बावजूद महाराष्ट्र में पानी की कमी इतनी खतरनाक नहीं: अधिकारी

इस मानसून बारिश कम होने के बावजूद महाराष्ट्र में पानी की कमी इतनी खतरनाक नहीं: अधिकारी

महाराष्ट्र में पानी की कमी अभी इतने खतरनाक स्तर तक नहीं पहुंची है कि केंद्र को राज्य के लिए मुआवजे की घोषणा करने के वास्ते हस्तक्षेप करना पड़े। यह बात बृहस्पतिवार को अधिकारियों ने कही।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 11, 2018 16:46 IST
Maharashtra, water, monsoon- India TV
Maharashtra water scarcity not so alarming for Centre to step in: Officials

मुम्बई: महाराष्ट्र में पानी की कमी अभी इतने खतरनाक स्तर तक नहीं पहुंची है कि केंद्र को राज्य के लिए मुआवजे की घोषणा करने के लिए हस्तक्षेप करना पड़े। यह बात बृहस्पतिवार को अधिकारियों ने कही। अधिकारियों ने कहा कि हालांकि राज्य में इस मानसून में कम वर्षा हुई है लेकिन विभिन्न बांधों में जलस्तर इतने खतरनाक रूप से कम नहीं हुआ तथा फसल व्यापक पैमाने पर क्षतिग्रस्त नहीं हई है। 

Related Stories

राज्य के कृषि विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि केंद्र सरकार किसी भी किसान को मुआवजे के लिए विचार तब करेगी जब उसकी कुल बुवाई की कम से कम 33 प्रतिशत फसल बर्बाद हो जाए। उन्होंने कहा कि केंद्र जिन अन्य कारकों पर विचार करता है उनमें मिट्टी में नमी और कम बुवाई का प्रतिशत शामिल हैं। इन मानकों पर महाराष्ट्र ‘गंभीर’ श्रेणी में नहीं है।

राज्य के राहत एवं पुनर्वास विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि जब तक भूजल विभाग अपने आंकड़े जारी नहीं करता, हम यह नहीं कह सकते कि वर्षा से भूजल स्तर में बढ़ोतरी में मदद नहीं मिली है। उन्होंने कहा कि वर्तमान स्थिति के अनुसार पानी की कमी का सामना कर रहे विभिन्न गांवों में पेयजल आपूर्ति के लिए करीब 320 टैंकर लगाये गए हैं। गत वर्ष मात्र 78 टैंकर लगाये गए थे क्योंकि मानसून वापसी के 

समय कुछ अच्छी वर्षा हुई थी। उन्होंने कहा कि फसलों को आंशिक क्षति हुई है लेकिन आंकड़े बहुत अधिक नहीं हैं। इस वर्ष छिटपुट अच्छी वर्षा से फसल बुवाई में मदद मिली थी। महाराष्ट्र में यदि अगले 10 से 15 दिनों में वर्षा नहीं होती तो कुछ फसलें खराब हो जाएंगी और रबी की बुवाई प्रभावित होगी।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: इस मानसून बारिश कम होने के बावजूद महाराष्ट्र में पानी की कमी इतनी खतरनाक नहीं: अधिकारी
Write a comment
ipl-2019