1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. महाराष्ट्र: CM फडणवीस का ऐलान, माफ होगा किसानों का 1.5 लाख रुपये तक का कर्ज

महाराष्ट्र: CM फडणवीस का ऐलान, माफ होगा किसानों का 1.5 लाख रुपये तक का कर्ज

उत्तर प्रदेश, पंजाब और कर्नाटक के बाद अब महाराष्ट्र सरकार ने भी किसानों के लिए कर्ज माफी का ऐलान कर दिया है। महाराष्ट्र की सरकार ने कर्ज माफी का वादा पहले ही कर दिया था।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 24, 2017 17:20 IST
Representative Image | PTI Photo- India TV
Representative Image | PTI Photo

मुंबई: उत्तर प्रदेश, पंजाब और कर्नाटक के बाद अब महाराष्ट्र सरकार ने भी किसानों के लिए कर्ज माफी का ऐलान कर दिया है। महाराष्ट्र की सरकार ने कर्ज माफी का वादा पहले ही कर दिया था। शनिवार को मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने राज्य के 90% किसानों के कर्जे को माफ करन की घोषणा की। इन किसानों का 1.5 लाख रुपये तक का कर्ज माफ कर दिया गया है।

महाराष्ट्र सरकार द्वारा दी गई इस कर्ज माफी का फायदा राज्य के 89 लाख किसानों को होगा। इसके अलावा सरकार नियमित रूप से अपने कर्ज का भुगतान करने वाले किसानों को भी कर्ज राशि का 25 पर्सेंट या अधिकतम 25 हजार रुपये का प्रोत्साहन देगी। महाराष्ट्र सरकार ने इसे 'छत्रपति शिवाजी महाराज कृषि सम्मान योजना' का नाम दिया है। किसानों का कर्ज माफ करने के कारण सरकारी खजाने पर लगभग 34 हजार करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा। 

कर्ज माफी की घोषणा करते हुए फडणवीस ने कहा, 'हम इस फैसले से पड़ने वाले बोझ के बारे में जानते हैं और इसे पूरा करने के लिए हम अपने खर्चों में कटौती करेंगे। सरकार के सभी मंत्री और विधायक किसानों की मदद के लिए अपने 1 महीने का वेतन दान करेंगे।' गौरतलब है कि कर्ज माफी का ऐलान ऐसे समय में हुआ है जब केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू इसे फैशन बता चुके हैं। उन्होंने कहा था कि किसानों का कर्ज माफ कर देना समस्या का आखिरी समाधान नहीं है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment