1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. महाराष्ट्र मंत्रिमंडल का विस्तार, BJP के 10, शिवसेना के 2 और RIP के 1 मंत्री ने ली शपथ, जानिए सभी के नाम

महाराष्ट्र मंत्रिमंडल का विस्तार, BJP के 10, शिवसेना के 2 और RIP के 1 मंत्री ने ली शपथ, जानिए सभी के नाम

महाराष्ट्र सरकार में मंत्रिमंडल का आज विस्तार हुआ। महाराष्ट्र मंत्रिमंडल का ये दूसरा विस्तार है। राज्यपाल विद्यासागर राव ने राजभवन हुए शपथ ग्रहण समारोह में सभी नए मंत्रियों को शपथ दिलाई। इस मंत्री मंडल विस्तार में कुल 13 नए मंत्रियों ने शपथ ली है। इनमें BJP के 10, शिवसेना के 2 और RIP का 1 मंत्री शामिल है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 16, 2019 12:16 IST
Maharashtra cabinet expansion- India TV
Image Source : ANI Maharashtra cabinet expansion

नई दिल्ली: महाराष्ट्र सरकार में मंत्रिमंडल का आज विस्तार हुआ। महाराष्ट्र मंत्रिमंडल का ये दूसरा विस्तार है। राज्यपाल विद्यासागर राव ने राजभवन हुए शपथ ग्रहण समारोह में सभी नए मंत्रियों को शपथ दिलाई। इस मंत्री मंडल विस्तार में कुल 13 नए मंत्रियों ने शपथ ली है। इनमें BJP के 10, शिवसेना के 2 और RIP का 1 मंत्री शामिल है। वहीं, दूसरे कैबिनेट विस्तार के साथ ही फडणवीस सरकार के 6 मंत्रियों ने इस्तीफे दे दिए। इन मंत्रियों में राजकुमार बडोले, प्रकाश मेहता, विष्णू सावरा, दिलीप कांबले, प्रवीण पोटे और अंबरिष अत्राम शामिल हैं। सभी के इस्तीफों को सीएम फडणवीस ने स्वीकार कर लिया है।

किस-किस ने ली कैबिनेट मंत्री पद की शपथ?

  • राधाकृष्ण विखे पाटिल ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली। कांग्रेस के पूर्व नेता विधायक और पूर्व मंत्री बीजेपी में शामिल होने के बाद मंत्री बने हैं। ये अहमदनगर जिले से हैं और मराठा नेता है। (BJP कोटा)
  • जयदत्त श्रीरसागर ने मंत्री पद की शपथ ली। ये एनसीपी से शिवसेना में शामिल हुए हैं। ओबीसी नेता हैं और पूर्व में कांग्रेस-एनसीपी की सरकार में मंत्री रहे हैं। (शिवसेना कोटा)
  • आशीष शेलार ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली। शेलार मुम्बई के बान्द्रा से बिजेपी विधायक और मुम्बई बीजेपी अध्यक्ष हैं। मराठा नेता के तौर पर इनकी पहचान है। (BJP कोटा)
  • संजय कुटे ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली। ये विदर्भ के बुलढ़ाणा जिले के जलगाव जामोद से BJP विधायक हैं और ओबीसी चेहरे के तौर पर इनकी राजनीति में पहचान है। (BJP कोटा)
  • सुरेश खाड़े कैबिनेट मंत्री बने हैं। पश्चिम महाराष्ट्र के सांगली जिले की मिरज विधानसभा सीट से भाजपा विधायक हैं। ये शेड्यूल कास्ट से आते हैं। (BJP कोटा) 
  • अनिल बोंडे ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली। ये अमरावती के मोर्शी से बिजेपी विधायक हैं। (BJP कोटा)
  • अशोक उईके ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली। ये विदर्भ के यवतमाल रालेगांव से BJP विधायक हैं। पेशे से प्रोफेसर हैं और शेड्यूल ट्राइब है। (BJP कोटा) 
  • तानाजी सावंत ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली। ये शिवसेना के MLC हैं और मराठा हैं। (शिवसेना कोटा)

किस-किस ने ली राज्यमंत्री पद की शपथ

  • योगेश सागर ने राज्यमंत्री पद की शपथ ली। ये मुम्बई के चारकोप से बीजेपी विधायक हैं और गुजराती समाज के नेता हैं। (BJP कोटा)
  • अविनाश महातेकर ने राज्यमंत्री पद की शपथ ली। ये रामदास आठवले के करीबी हैं। (RPI कोटा) 
  • ​संजय भेगड़े ने राज्यमंत्री पद की शपथ ली। ये पुणे के मावल से बिजेपी विधायक हैं और मराठा नेता हैं। (BJP कोटा)

महाराष्ट में BJP और शिवसेना का रिश्ता

महाराष्ट्र में BJP और शिवसेना मिलकर सरकार चला रही हैं। लेकिन, मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस BJP के कोटे से हैं। दोनों पार्टी इस बार भी विधानसभा चुनाव भी साथ ही लड़ सकती हैं। हालांकि, लोकसभा चुनावों से पहले दोनों पार्टियों के बीच टकराहट की खबरें सामने आ रही थीं लेकिन फिर सब सही गया था और दोनों पार्टियों ने साथ मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ा था।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment