1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. 1008 कलशों से श्री महावीर स्वामी का महामस्तकाभिषेक, विश्वशांति के लिए छोड़े 10 हजार पचरंगी गुब्बारे

1008 कलशों से श्री महावीर स्वामी का महामस्तकाभिषेक, विश्वशांति के लिए छोड़े 10 हजार पचरंगी गुब्बारे

इंदौर रोड़ स्थित जैन तिर्थ तपोभूमि पर 8 हजार लोगों की मौजूदगी में हुए 11वें महामस्तकाभिषेक में 10 हजार पचरंगी गुब्बारे विश्वशांति के लिए आकाश में छोड़े गए।

Written by: IndiaTV Hindi Desk [Published on:27 Jan 2018, 11:42 PM IST]
Mahamastikabhishek- India TV
Mahamastikabhishek

उज्जैन: इंदौर रोड़ स्थित जैन तिर्थ तपोभूमि पर 8 हजार लोगों की मौजूदगी में हुए 11वें महामस्तकाभिषेक में 10 हजार पचरंगी गुब्बारे विश्वशांति के लिए आकाश में छोड़े गए। वहीं 1008 अभिषेक पूजन के साथ 21 फीट उंची भगवान महावीर की प्रतिमा पर शांतिधारा अभिषेक हुआ। मीडिया प्रभारी सचिन कासलीवाल ने बताया कि सुबह 9.30 बजे से तपोभूमि में कार्यक्रम प्रारंभ हुए। परम पूज्य एलाचार्य 108 आचार्य श्री  निजानंद  सागर जी महाराज के सानिध्य में तपोभूमि पर 108 धर्मध्वजा एवं राष्ट्र ध्वजा फहराई गई।

श्री महावीर स्वामी का जल से प्रथम महामस्तकाभिषेक प्रारंभ हुआ। इसके बाद रसा अभिषेक धृता अभिषेक, खीर अभिषेक, दही अभिषेक, सर्वोषधि अभिषेक, चंदन अभिषेक,अष्ट गंधा अभिषेक,केसर अभिषेक, चूर्णा अभिषेक किया गया। महामस्ताकभिषेक के बाद भक्तों की ओर से कलश अर्पित कर पुष्पवृष्टि के साथ पूर्ण कलश भेंट किया गया। भक्तों की उपस्थिति में महाशान्तिधारा श्री भगवान महावीर को अर्पित कर महाआरती की गई।

रिपोर्ट इनपुट: प्रतीक खेड़कर, उज्जैन

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: 1008 कलशों से श्री महावीर स्वामी का महामस्तकाभिषेक, विश्वशांति के लिए छोड़े 10 हजार पचरंगी गुब्बारे
Write a comment
the-accidental-pm-300x100