ipl-t20-2019
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Hindi Breaking News Dec 06: जानें, देश-दुनिया से दिनभर के बड़े अपडेट्स के बारे में

Hindi Breaking News Dec 06: जानें, देश-दुनिया से दिनभर के बड़े अपडेट्स के बारे में

Hindi Breaking News India: इंडिया टीवी हिंदी न्यूज पर पाएं राजनीति, चुनाव, खेल, मनोरंजन, बिजनेस, लाइफस्टाइल और अन्य क्षेत्रों से जुड़ी देश-दुनिया की ताजा खबरें।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 06, 2018 18:55 IST
Live Hindi Breaking News- India TV
Live Hindi Breaking News

हमारे दैनिक जीवन में खबरों की बेहद महत्वपूर्ण भूमिका होती है। कुछ लोगों की सुबह यह जाने बगैर अधूरी ही रहती है कि दुनिया में क्या हो रहा है। जो लोग डिजिटल तकनीक को समझते हैं, वे अपने खाली समय में या यात्रा करते हुए भी देश-दुनिया की खबरों की जानकारी लेते रहते हैं। आज के दौर में, जबकि लोग खबरें पाने के लिए न्यूज वेबसाइट्स पर निर्भर हैं, इंडिया टीवी न्यूज आपको हर तरह की ब्रेकिंग न्यूज, ब्रेकिंग स्टोरी वीडियो, लाइव टीवी और अन्य बेहतरीन शो एक मंच पर उपलब्ध कराता है ताकि आप किसी भी जरूरी जानकारी से अनभिज्ञ न रह जाएं।

इंटरनेट, ट्विटर, फेसबुक पर हम देश और दुनिया की तमाम ब्रेकिंग न्यूज देखते हैं। आप यहां सिर्फ एक पेज पर सभी तरह की ताजा खबरों और ब्रेकिंग न्यूज की लाइव कवरेज देख और पढ़ सकते हैं। इंडिया टीवी डिजिटल हर जरूरी खबर को कवर करता है और यह सुनिश्चित करता है कि उसके पाठकों से कोई भी जरूरी जानकारी छूट न जाए।

Latest News Updates and Breaking News of December 06:

06:45 PM: कलकत्ता हाई कोर्ट के द्वारा बीजेपी की रैली को फिलहाल अनुमति नहीं देने पर पश्चिम बंगाल बीजेपी के उपाध्यक्ष जयप्रकाश मजूमदार ने कहा, 'कल सुबह हम डिविजन बेंच के पास जाएंगे। संविधान के अनुसार शांतिपूर्ण लोकतांत्रिक आंदोलन करने की अनुमति है, इसी हिसाब से हमें न्याय मिलेगा।'

05:35 PM: दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने लोक कल्याण मार्ग पहुंचे यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ।

05:01 PM: कलकत्ता हाई कोर्ट ने बीजेपी को रथयात्रा की अनुमति देने से मना किया, 9 जनवरी को मामले की अगली सुनवाई होगी।

04:35 PM: पश्चिम बंगाल के कूचबिहार में राज्य बीजेपी अध्यक्ष दिलीप घोष के काफिले पर हमला। तृणमूल कांग्रेस वर्कर्स पर लगा हमले का आरोप। घटना कुछ बिहार के सिताई इलाके की है। इस हमले में दिलीप घोष की गाड़ी समेत उनके काफिले में जितनी गाड़ियां थी सभी के कांच टूट गए हैं।

04:17 PM: विदेश मंत्रालय ने अगस्ता वेस्टलैंड मामले में क्रिश्चियन मिशेल के प्रत्यर्पण में सहयोग के लिए UAE का शुक्रिया अदा किया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा- मिशेल को भारत लाने में पूरी प्रक्रिया का पालन किया गया।

03:55 PM: 2016 से ही बीजेपी अगस्ता के बारे में चिल्ला रही है। पिछले 4.5 सालों में उनकी ईडी, सीबीआई को कांग्रेस के किसी नेता के खिलाफ कोई सबूत नहीं मिला है। अब वे एक निलंबित नेता के माध्यम से कांग्रेस का नाम जोड़ रहे हैं: जयवीर शेरगिल, कांग्रेस नेता

03:20 PM: सीबीआई विवाद: आलोक वर्मा और राकेश अस्थाना के विवाद में सरकार द्वारा आलोक वर्मा को छुट्टी पर भेजने के मामले में आलोक वर्मा और एनजीओ कॉमन कॉज द्वारा दायर की गई याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रखा।

02:17 PM: श्रीलंका की नौसेना ने कच्चातीवू के निकट मछली पकड़ रहे तमिलनाडु के 3,300 से अधिक मछुआरों को कथित तौर पर खदेड़ दिया। एक मछुआरा संगठन के एक नेता ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

02:11 PM:पाकिस्तान के अशांत पश्चिमोत्तर क्षेत्र की एक प्रिंटिंग प्रेस में छापे के दौरान भारत और अफगानिस्तान सरकार के फर्जी स्टांप तथा दस्तावेज और तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान का साहित्य जब्त किया गया है। एक्सप्रेस ट्रिब्यून की खबर के अनुसार पुलिस ने यूसफजाई प्रिंटिंग प्रेस में गैरकानूनी गतिविधियां चलने की सूचना पर कार्रवाई करते हुए खैबर-पख्तूनख्वा में प्रिंटिंग प्रेस पर छापे मारे। 

01:57 PM:राजस्थान के गंगानगर जिले के रायसिंह नगर थाना क्षेत्र में चुनावी ड्यूटी पर आये एक पुलिसकर्मी की दिल का दौरा पड़ने से बृहस्पतिवार को मौत हो गई। 

01:24 PM: उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने गुरुवार को कहा कि भाजपा अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए दोनों पक्षों के बीच सहमति को शीर्ष प्राथमिकता देती है। मौर्य ने भाजपा की सहयोगी शिवसेना के प्रमुख उद्धव ठाकरे की टिप्पणी के लिए उन्हें निशाने पर लेते हुए कहा कि राम लला को कोई जेल में नहीं रख सकता। 

01:03 PM: उत्तराखंड सरकार ने फिल्म ‘केदारनाथ’ को लेकर उठ रही आपत्तियों की जांच के लिए पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज की अध्यक्षता में एक पैनल का गठन किया है। इस फिल्म में 2013 में आयी भयावह आपदा की पृष्ठभूमि में एक प्रेम कहानी को दिखाया गया है। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई है। 

12:34 PM:पश्चिम बंगाल: अटार्नी जनरल किशोर दत्ता ने हाई कोर्ट को सूचित किया है कि पश्चिम बंगाल सरकार ने कूचबिहार से शुक्रवार को शुरू होने वाली भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की ‘रथ यात्रा’ को अनुमति देने से इंकार किया।

12:03 PM: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बृहस्पतिवार को डॉ. भीमराव आंबेडकर की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए संविधान निर्माण में उनके योगदान को याद किया। उन्होंने कहा कि संविधान निर्माण में डॉ. आंबेडकर के योगदान को आने वाली पीढ़ियां याद रखेंगी। 

11:36 AM:सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर का कहना है कि उनकी रिटायरमेंट की खबरें फर्जी हैं और वह अपनी अंतिम सांस तक गाती रहेंगी। 

11:14 AM: विश्व बैंक की एक नयी रिपोर्ट के अनुसार उप-सहारा अफ्रीका में एक तिहाई से अधिक लड़कियों का विवाह उनके 18वें जन्मदिन से पहले कर दिया जाता है, जिससे देशों को अरबों डॉलर का नुकसान होता है। रिपोर्ट के मुताबिक 12 देशों में किए गए अध्ययन के अनुसार ये लड़कियां अन्य बालिकाओं की तुलना में कुछ ही साल तक शिक्षा हासिल कर पाती हैं और इस वजह से इन देशों को 63 अरब डॉलर का नुकसान उठाना पड़ता है। 

10:41 AM: ओडिशा में सत्तारूढ़ बीजू जनता दल ने संसद में लंबित महिला आरक्षण विधेयक पर सर्वसम्मति बनाने के लिए कांग्रेस और भाजपा समेत 22 राजनीतिक दलों के साथ बातचीत करने का फैसला किया है। पार्टी के नेताओं ने बताया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की अध्यक्षता में बीजद ने बुधवार को एक बैठक में फैसला किया कि उनके प्रतिनिधि सात राष्ट्रीय पार्टियों और 15 क्षेत्रीय पार्टियों के नेताओं से मुलाकात करेंगे। 

10:07 AM: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को कहा कि भारत सभी समुदायों, धर्मों, जातियों, नस्लों और लिंग के बगैर अधूरा है तथा लोगों को देश का धर्मनिरपेक्ष ताना-बाना बनाए रखना चाहिए। 

09:32 AM: बुलन्दशहर में शहीद हुए इंस्पेक्टर सुबोध सिंह की पत्नी और बेटे मुख्यमंत्री योगी से मिलने 5 कालीदास मार्ग लखनऊ पहुंचे। इंस्पेक्टर की पत्नी और 2 बेटों को लेकर विधायक सत्यपाल सिंह राठौर गए हैं।

09:12 AM: लीबिया के मिसराता के समुद्र में एक रबड़ की नौका पलटने से 12 लोगों की मौत हो गई। संयुक्त राष्ट्र प्रवासन एजेंसी का कहना है कि भूमध्यसागर में तलाशी एवं बचाव अभियान शुरू किया गया है। इस दुर्घटना में 10 लोगों को बचाया गया है, जिनका इलाज चल रहा है।

08:34 AM: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने वेनेजुएला के अपने समकक्ष निकोलस मडुरो को बताया कि उन्होंने बलप्रयोग से वेनेजुएला में स्थिति में बदलाव के प्रयासों की निंदा की है। पुतिन ने बुधवार को मडुरो के साथ बैठक में कहा, 'हम जानते हैं कि वेनेजुएला में स्थिति काफी मुश्किल है। हम समाज में आपसी समझ को पैदा करने और विरोधियों के साथ संबंधों को सुलझाने के आपके प्रयासों का समर्थन करते हैं।'

08:01 AM: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ओपेक से आग्रह के बाद तेल की कीमतों में गिरावट देखी गई है। ट्रंप ने एक बार फिर ओपेक देशों को तेल की आपूर्ति नहीं घटाने का आग्रह किया है। लंदन आईसीई फ्यूचर्स एक्सचेंज पर ब्रेंट क्रूड की कीमत 0.52 डॉलर की गिरावट के साथ 61.56 डॉलर प्रति बैरल है।

07:22 AM: उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर प्रशासन ने पिछले साल नवंबर में एक स्थानीय भाजपा नेता की हत्या के मामले में एक अन्य अपराधी के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम (रासुका) लगाने की बुधवार को घोषणा की। 

06:31 AM: दिल्ली के धौला कुआं इलाके में संक्षिप्त गोलीबारी के बाद 25 से अधिक मामलों में वांछित एक अपराधी को गिरफ्तार किया गया है। अपराधी पर 25,000 रुपये का इनाम था। 

06:26 AM: कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन ने बुधवार को घोषणा की कि एच डी कुमारस्वामी मंत्रिमंडल का विस्तार 22 दिसंबर को होगा। गठबंधन की समन्वय समिति ने यह फैसला लिया। पूर्व मुख्यमंत्री सिद्दरमैया की अध्यक्षता में समिति की बैठक हुई। 

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: Hindi Breaking News Latest Updates India World Sports Business Bollywood December 06
Write a comment
ipl-2019