1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. हल्की बारिश और तेज हवाओं से उत्तर भारत में गर्मी से थोड़ी राहत

हल्की बारिश और तेज हवाओं से उत्तर भारत में गर्मी से थोड़ी राहत

उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश और तेज हवाओं के चलते बृहस्पतिवार को थोड़ी राहत मिली है। हालांकि, तापमान में इस सप्ताहांत तक कोई राहत मिलने की उम्मीद नहीं है।

Bhasha Bhasha
Published on: June 13, 2019 22:48 IST
प्रतिकात्मक तस्वीर- India TV
Image Source : PTI प्रतिकात्मक तस्वीर

नयी दिल्ली: उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश और तेज हवाओं के चलते बृहस्पतिवार को थोड़ी राहत मिली है। हालांकि, तापमान में इस सप्ताहांत तक कोई राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। मौसम विभाग ने यह जानकारी दी। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मौसम शुष्क और गर्म रहा। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि इस तरह की स्थिति अगले दो दिनों तक बनी रहेगी। 

मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली में उच्चतम तापमान 41.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से दो डिग्री अधिक रहा और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आर्द्रता का स्तर 31 और 61 प्रतिशत के बीच रहा। मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि अगले दो तीन इसी प्रकार की स्थिति बरकरार रहेगी। 40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से धूलभरी हवाएं चलने का अनुमान है और अधिकतम तापमान 41 और 43 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। 

पश्चिमी राजस्थान पर चक्रवात के परिसंचरण और पश्चिमी विक्षोभ के कारण राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में रविवार से मौसम प्रभावित होने की संभावना है। मौसम विभाग ने राजस्थान में अगले चौबीस घंटे में राज्य के अनेक हिस्सों में 30-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने व बूंदाबांदी होने का अनुमान व्यक्त किया गया है। उत्तर प्रदेश के लोगों को अधिकतम तापामान में गिरावट के चलते गर्मी से राहत मिली है। प्रदेश की लखनऊ में अधिकतम तापमान 36.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री कम रहा। 

इटावा, उत्तर प्रदेश का सबसे गर्म स्थान रहा। यहां का अधिकतम तापमान 44.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज की गयी। राजस्थान में बुधवार रात व गुरुवार दिन में बारिश हुई है, वहीं पश्चिमी राजस्थान में गर्मी जारी है। हालांकि वहां भी अधिकतम तापमान में तीन से चार डिग्री की गिरावट दर्ज की गयी। 

मौसम विभाग के अनुसार, दिन का अधिकतम तापमान चुरू व गंगानगर में 44.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बीकानेर व जैसलमेर में अधिकतम तापमान क्रमश: 43.1 डिग्री व जैसलमेर में 41.2 डिग्री रहा। राज्य के बाकी इलाकों में औसत अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस या इससे कम रहा। हरियाणा और पंजाब की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment