1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. ऋषिकेश का लक्ष्मण झूला किया गया बंद, सुरक्षा को देखते हुए उठाया गया कदम

ऋषिकेश का लक्ष्मण झूला किया गया बंद, सुरक्षा को देखते हुए उठाया गया कदम

Laxman jhula bridge in rishikesh closed for public: ऋषिकेश में गंगा के किनारे पर बना लक्ष्मण झूला शुक्रवार से जनता के लिए बंद कर दिया गया है

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 12, 2019 16:34 IST
Laxman jhula bridge in rishikesh closed for public- India TV
Image Source : LAXMAN JHULA Laxman jhula bridge in rishikesh closed for public

देहरादून। ऋषिकेश में गंगा नदी के ऊपर पर बना लक्ष्मण झूला शुक्रवार से जनता के लिए बंद कर दिया गया है। पुल से आने जाने वाले लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाया गया है। बताया जा रहा है कि लक्ष्मण झूला पुल का टावर झुका हुआ नजर आ रहा है और पुल के ऊपर से आने जाने वाले लोगों की सुरक्षो को ध्यान में रखते हुए इसे बंद कर दिया गया है। 

अतिरिक्त मुख्य सचिव ओम प्रकाश ने बताया कि यह पुल विशेषज्ञों की एक टीम के सुझाव के बाद बंद कर दिया गया है। उन्होंने (विशेषज्ञों ने) पाया कि पुल के ज्यादातार हिस्से ‘बहुत कमजोर’ हो गए हैं, या ‘गिरने’ की स्थिति में हैं। यह पुल ऋषिकेश में गंगा नदी पर 1923 में बना था। लक्ष्मण झूला ऋषिकेश आने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों के लिए आकर्षण का एक मुख्य केंद्र रहा है। 

प्रकाश ने बताया कि विषज्ञों ने इस पुल को लोगों की आवाजाही सहित सभी तरह के यातायात के लिए फौरन बंद करने का सुझाव दिया था क्योंकि और अधिक भार सहन करने की हालत में नहीं है। उन्होंने बताया कि इस पुल पर हाल के समय में अप्रत्याशित तरीके से लोगों की आवाजाही बढ़ गई और यह अब एक तरफ झुका हुआ प्रतीत हो रहा है। 

उन्होंने बताया कि इस पुल का इस्तेमाल किया जाना जोखिम भरा हो सकता है। इसे ध्यान में रख कर यह फैसला किया गया। यह पुल टिहरी जिले में तपोवन गांव को नदी के पश्चिमी तट पर स्थित पौड़ी जिले के जोंक से जोड़ता है। बताया जाता है कि महाकाव्य रामायण के एक महत्वपूर्ण पात्र लक्ष्मण ने इसी स्थान पर जूट की रस्सियों के सहारे नदी को पार किया था। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment