1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Kumbh Mela 2019: रेलवे चलाएगा 800 विशेष ट्रेनें, मेला स्‍थल पर ही खरीद सकेंगे टिकट और नहीं देना होगा सरचार्ज

Kumbh Mela 2019: रेलवे चलाएगा 800 विशेष ट्रेनें, मेला स्‍थल पर ही खरीद सकेंगे टिकट और नहीं देना होगा सरचार्ज

कुम्भ-2019 में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए भारतीय रेल ने मुख्य स्नान दिवरों पर प्रयागराज शहर के 10 रेलेवे स्टेशनों से कुल 800 विशेष ट्रेन चलाने का इंतजाम किया है।

Edited by: India TV Paisa Desk [Published on:27 Dec 2018, 7:32 PM IST]
kumbh mela train- India TV
Image Source : KUMBH MELA TRAIN kumbh mela train

नई दिल्‍ली। प्रयागराज में जनवरी से शुरू होने वाले कुम्‍भ-2019 के लिए भारतीय रेलवे ने भी अपनी पूरी तैयारी कर ली है। कुम्‍भ-2019 में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए भारतीय रेल ने मुख्‍य स्‍नान दिवरों पर प्रयागराज शहर के 10 रेलेवे स्‍टेशनों से कुल 800 विशेष ट्रेन चलाने का इंतजाम किया है। भारतीय रेलवे ने कुम्‍भ-2019 में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए कई विशेष इंतजाम किए हैं।

रेल कुम्‍भ सेवक होंगे तैनात

उत्‍तर मध्‍य रेलवे ने प्रयागराज में होने वाले कुम्‍भ मेला में रेलवे द्वारा नियुक्‍त किए जाने वाले कर्मचारी और स्‍वयंसेवक एक नए अवतार ‘रेल कुम्‍भ सेवक’ में नजर आएंगे। इन्‍हें भीड़ में आसानी से पहचानने के लिए एक स्‍पेशल जैकेट दी जाएगी, जिनपर रेल कुम्‍भ सेवक लिखा होगा। यह सेवक श्रद्धालुओं को रेलगाडि़यों से जुड़ी जानकारी देंगे व उनकी मदद करेंगे। कुम्‍भ मेला के बेहतर प्रबंधन के लिए 5100 से अधिक अतिरिक्‍त रेलवे कर्मचारियों को तैनात किया जाएगा। इनमें 2600 आरपीएफ, 1500 वाणिज्यिक और 1000 अन्‍य विभाग से होंगे।

मेले में टिकट वेंडिंग मशीन से मिलेंगे टिकट

उत्‍तर मध्‍य रेलवे ने कुछ विशेष प्रशिक्षित रेल कुम्‍भ सेवकों को ऑफलाइन हैंड-हेल्‍ड ट‍िकट वेंडिंग मशीन के साथ तैनात करने की योजना बनाई है। इन मशीनों का उपयोग रेल कुम्‍भ सेवक द्वारा कुम्‍भ मेला क्षेत्र में श्रद्धालुओं को अनारक्षित रेल टिकट देने में किया जाएगा। उत्‍तर मध्‍य रेलवे के सीपीआरओ ने कहा कि अभी यह विचार शुरुआती चरण में है लेकिन हम इस पर काम कर रहे हैं और कोशिश करेंगे कि कुम्‍भ मेला शुरू होने तक यह काम करने लगे। इसका मकसद श्रद्धालुओं को उनके स्‍थान पर ही टिकट उपलब्‍ध कराना है।

चलेंगी 800 विशेष ट्रेन

भारतीय रेलवे ने प्रयागराज में अपने इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर को मजबूत बनाने के लिए 700 करोड़ रुपए का निवेश किया है। कुम्‍भ के विशेष स्‍नान दिवसों पर प्रयागराज के 10 स्‍टेशनों से 800 विशेष ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। इन ट्रेनों पर कुम्‍भ मेला के चित्र लगाकर विशेषरूप से ब्रांडिंग की जाएगी।

kumbh mela 1

kumbh mela 1

रेलवे ने किए वि‍शेष इंतजाम

भारती रेलवे ने कुम्‍भ मेला-2019 में आने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों के लिए विशेष इंतजाम किए हैं। रेलवे ने इलाहाबाद जंक्‍शन स्‍टेशन पर स्‍काईवॉक का निर्माण किया है और इसे मुख्‍य फुट ओवर ब्रिज से जोड़ा गया है। मेला समय के दौरान यह स्‍टेशन के भीतर यात्रियों को आसान आवाजाही में मदद करेगा।  

15 दिन पहले खरीद सकेंगे अनारक्षित टिकट

कुम्‍भ मेला-2019 में होने वाली अत्‍यधिक भीड़ को ध्‍यान में रखते हुए भारतीय रेलवे ने, विशेष मामले में, इलाहाबाद रीजन में पड़ने वाले 12 स्‍टेशनों से 15 दिन पहले अनारक्षित टिकट खरीदने की अनुमति देने का निर्णय लिया है। इनमें शामिल हैं इलाहाबाद जंक्‍शन, इलाहाबाद सिटी, नैनी, सूबेदारगंज, प्रयाग, प्रयाग घाट, दारागंज, फाफामउ, झूसी, विंध्‍याचल, इलाहाबाद छोकी। उदाहरण के लिए यदि नागपुर में एक यात्री इलाहाबाद मेला क्षेत्र में किसी भी स्‍टेशन का टिकट खरीदना चाहता है तो वह 15 दिन पूर्व ऐसा कर सकता है।

kumbh mela

kumbh mela

नहीं लगेगा मेला सरचार्ज

14 जनवरी से 4 मार्च 2019 तक चलने वाले कुम्‍भ मेला के लिए उत्‍तर मध्‍य रेलवे ने एक महत्‍वपूर्ण फैसला लिया है। भारतीय रेलवे ने ट्रेन के टिकट पर मेला सरचार्ज न लेने का निर्णय लिया है।

kumbh mela 2

kumbh mela 2

कुम्‍भ मेला-2019 के स्‍नान दिवस

पौष पुर्णिमा – 15 जनवरी, 2019

मकर संक्राति – 21 जनवरी, 2019

मौनी अमावस्‍या – 4 फरवरी, 2019

बसंत पंचमी – 10 फरवरी, 2019

माघ पूर्णिमा – 19 फरवरी, 2019

महा शिवरात्रि – 04 मार्च, 2019

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: Kumbh Mela 2019 : Indian Railway has been making many special arrangements for pilgrims | Kumbh Mela 2019: रेलवे चलाएगा 800 विशेष ट्रेनें, मेला स्‍थल पर ही खरीद सकेंगे टिकट
Write a comment