1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. पीएम मोदी की अपील का दिखा असर, 2 अक्तूबर को खादी ग्रामोद्योग में टूटा बिक्री का रिकॉर्ड

पीएम मोदी की अपील का दिखा असर, 2 अक्तूबर को खादी ग्रामोद्योग में टूटा बिक्री का रिकॉर्ड

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार अपने मन की बात कार्यक्रम में खादी को बढ़ावा देने के लिए आम जनता को प्रेरित करते रहते हैं, इसी का असर है कि खादी ग्रामोद्योग में पिछले 5 साल के दौरान बिक्री लगातार बढ़ी है।

Nirnay Kapoor Nirnay Kapoor @@nirnaykapoor
Updated on: October 03, 2019 19:38 IST
Khadi Gramodyog breaks sale of record on October 2nd- India TV
Khadi Gramodyog breaks sale of record on October 2nd

नई दिल्ली। देश में खादी वस्त्रों को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील का असर देखने को मिला है। इस बार 2 अक्तूबर गांधी जयंती के दिन दिल्ली के क्नॉट प्लेस में स्थित खादी ग्रामोद्योग भवन में एक दिन की बिक्री का रिकॉर्ड टूटा है। बुधवार 2 अक्तूबर के दिन क्नॉट प्लेस के खादी ग्रामोद्योग भवन में 127.57 लाख रुपए के खादी वस्त्रों की बिक्री दर्ज की गई है। देश में स्थित खादी ग्रामोद्योग भवनों में कभी भी किसी एक दिन में इतनी ज्यादा बिक्री नहीं हुई है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार अपने मन की बात कार्यक्रम में खादी को बढ़ावा देने के लिए आम जनता को प्रेरित करते रहते हैं, इसी का असर है कि खादी ग्रामोद्योग में पिछले 5 साल के दौरान बिक्री लगातार बढ़ी है। 2 अक्तूबर 2015 को 91.42 लाख रुपए की बिक्री का रिकॉर्ड बना था, इसके बाद 22 अक्तूबर 2016 को 116.13 लाख रुपए की बिक्री हुई थी, 13 अक्तूबर 2018 को 125.25 लाख रुपए की बिक्री का नया रिकॉर्ड बना था और बुधवार 2 अक्तूबर 2019 को पूराना रिकॉर्ड टूटा और 127.57 लाख रुपए की बिक्री का नया रिकॉर्ड बना है। 

खादी एवं ग्रामीण उद्योग आयोग के चेयरमैन वी के सक्सेना ने बताया कि 2014 से पहले खाद्यी ग्रामोद्योग भवन में एक दिन की उच्चतम बिक्री का रिकॉर्ड 33 लाख था, लेकिन प्रधानमंत्री मोदी की अपील का ही असर है कि आम जनता के बीच खादी के बीच उत्साह बड़ा, जिससे खादी की बिक्री में तेजी से वृद्धी हुई।

नरेंद्र मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे तो हर दिवाली मुख्यमंत्री के तौर पर खुद जाकर खादी खरीदते थे ताकी आम जनता के बीच खादी के लिए रुझान बढ़े। प्रधानमंत्री बनने के बाद भी प्रधानमंत्री मोदी ने खादी को बढ़ावा देने के लिए अलग-अलग मंचों से आम जनता से इसका इस्तेमाल बढ़ाने की अपील की। 

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13