1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. केरल में बाढ़: रविवार तक बंद किया गया कोच्चि अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा, वायनाड में हालात बेकाबू

केरल में बाढ़: रविवार तक बंद किया गया कोच्चि अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा, वायनाड में हालात बेकाबू

लगातार बारिश और बाढ़ के चलते देश के दक्षिणी राज्य केरल में आपातकाल जैसी स्थिति है। राज्य के विभिन्न जिलों में बारिश के चलते बाढ़ आ चुकी है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 09, 2019 10:15 IST
Munnar- India TV
Munnar

कोच्चि। लगातार बारिश और बाढ़ के चलते देश के दक्षिणी राज्‍य केरल में आपातकाल जैसी स्थिति है। राज्‍य के विभिन्‍न जिलों में बारिश के चलते बाढ़ आ चुकी है। सबसे अधिक प्रभावित राज्‍य का प्रमुख व्‍यापारिक शहर कोच्चि है। यहां पर शहर के ज्‍यादातर इलाके पानी में डूबे हैं। यहां तक कि कोच्चि के अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के रनवे पर बाढ़ का पानी भर गया है। जिसकी वजह से हवाई अड्डे पर विमानों का परिचालन रविवार तक निलंबित रहेगा। 

हवाईअड्डा प्राधिकारियों ने एक बयान जारी करके कहा, ‘‘कोच्चि हवाईअड्डे पर रविवार दोपहर तीन अगस्त तक परिचालन बंद रहेगा।’’ कोच्चि अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा लिमिटेड (सीआईएएल) के प्रवक्ता ने बताया कि बाढ़ के कारण हवाईअड्डे के रनवे क्षेत्र में पानी भर गया है। इससे पहले, सीआईएएल ने बृहस्पतिवार रात को घोषणा की थी कि क्षेत्र में भारी बारिश के कारण शुक्रवार नौ बजे तक विमान परिचालन एहतियातन बंद रहेगा। हवाईअड्डे आ रहे विमानों का मार्ग परिवर्तित कर दिया गया था। भारी बारिश के कारण पेरियार नदी और हवाईअड्डे से सटी एक नहर में जलस्तर बढ़ जाने के कारण परिचालन निलंबित किया गया था। केरल में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है और इसके कारण आठ लोगों की मौत हो चुकी हैं। 

राज्‍य में हालात बेकाबू 

केरल के कई इलाकों में भारी बारिश से उत्तरी केरल बाढ़ की चपेट में हैं। यहां गुरुवार को विभिन्न हादसों में चार लोगों की मौत हो गई। मौसम विभाग ने राज्य के चार जिलों के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है। ये चार जिले भारी वर्षा और तेज हवाओं की चपेट में हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के सूत्रों ने कहा कि यह अलर्ट इडुकी, मलप्पुरम, कोझीकोड और वायनाड के लिए जारी किया गया है। राज्य की अधिकांश नदियों और बांधों में जलस्तर बढ़ रहा है और कन्नूर, वायनाड, इडुकी, मलप्पुरम, कोझीकोड और कासरगोड में बाढ़ जैसे हालात हैं। यहां की प्रमुख नदियों जैसे मणिमाला, मीनाचल, मूवट्टापुझा, चलियार, वालापट्टनम, इरूवाझीनीपुझा और पंबा में जलस्तर बढ़ा हुआ है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment