1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. 'सम-विषम' के अलावा प्रदूषण कम करने के लिए ये तरीके अपनाएगी केजरीवाल सरकार

'सम-विषम' के अलावा प्रदूषण कम करने के लिए ये तरीके अपनाएगी केजरीवाल सरकार

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि दिल्ली के प्रदूषण में 25 फीसदी कमी आई है। दिल्ली की इकलौता ऐसा शहर है, जहां प्रदूषण बढ़ने के बजाय कम हो रहा है 

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 13, 2019 17:17 IST
Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal- India TV
Image Source : PTI Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal addresses a press conference in New Delhi.

नई दिल्ली। राजधानी नई दिल्ली में 4 से 15 नवंबर के बीच सम-विषम योजना लागू की जाएगी। इस बात का एलान खुद दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने किया। उन्होंने कहा कि सर्दियों के दौरान पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने से होने वाले वायु प्रदूषण के उच्च स्तर से निपटने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है। 

अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, “दिल्ली के प्रदूषण में 25 फीसदी कमी आई है। दिल्ली की इकलौता ऐसा शहर है, जहां प्रदूषण बढ़ने के बजाय कम हो रहा है लेकिन हमें प्रदूषण और कम करना है। हमें पराली जलाने और सर्दियों की वजह से होने वाले स्मॉग से निपटने के लिए भी तैयारियां करनी हैं”

अरविंद केजरीवाल ने आगे कहा कि हमने प्रदूषण से निपटने के लिए सात सूत्री कार्य योजना की घोषणा की है। जिसमें सम-विषम, प्रदूषण मॉस्क, कम्यूनिटी दिवाली लेजर शो, एनवॉयरमेंट मार्शल, हॉटस्पॉट कट्रोल, डस्ट कंट्रोल, ट्री चैलेंज शामिल शामिल हैं।

उन्होंने इस बात की जानकारी भी दी कि पराली सीजन के बाद विंटर एक्शन प्लॉन लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सम-विषम और कम्यूनिटी दिवाली सेलिब्रेशन के अलावा सभी उपाय सर्दियों के मौसम में जारी रहेंगे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment