1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. गुजरात: जसदण विधानसभा उपचुनाव भाजपा की शानदार जीत, कुंवरजी बावलिया 19985 वोटों से जीते

गुजरात: जसदण विधानसभा उपचुनाव भाजपा की शानदार जीत, कुंवरजी बावलिया 19985 वोटों से जीते

गुजरात के राजकोट जिले की जसदण विधानसभा सीट पर उपचुनाव के मतों की गिनती जारी है। यहां गुरुवार को मत डाले गए थे।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 23, 2018 13:44 IST
Jasdan Counting (File Photo) - India TV
Jasdan Counting (File Photo) 

गुजरात के राजकोट जिले की जसदण विधानसभा सीट पर उपचुनाव में भाजपा को शानदार जीत मिली है। यहां भाजपा प्रत्‍याशी कुंवरजी बावरिया ने 19985 मतों से जीत हांसिल कर ली है। इस जीत के साथ ही राज्‍य विधानसभा चुनावों में बीजेपी की कुल सीटें बढ़कर 100 हो गई हैं। ​यहां गुरुवार को मत डाले गए थे। 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में इस सीट से कांग्रेस के टिकट पर कुंवरजी बावलिया ने जीत दर्ज की थी। बावलिया कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए और जुलाई में उन्होंने विधानसभा से इस्तीफा दे दिया। जिसके चलते यहां उपचुनाव हो रहा है। बावलिया यहां बीजेपी के प्रत्‍याशी हैं। ​

भाजपा प्रत्याशी कुंवरजी बावलिया ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के अवसर नाकिया को 19,979 वोटों से शिकस्त दी। बावलिया राजकोट जिले की जसदण विधानसभा सीट को अपने पास रखने में कामयाब रहे। उन्होंने 2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार के तौर यहां से जीत हासिल की थी। इसी के साथ, 182 सदस्य वाली विधानसभा में भाजपा के 100 विधायक हो गए हैं, जबकि कांग्रेस का संख्या बल घटकर 76 रह गया है। 2017 के विधानसभा चुनाव में भगवा दल ने 99 सीटें जीतीं थीं और कांग्रेस के खाते में 77 सीटें आई थीं। 

अधिकारियों ने बताया कि मतगणना के आखिर में बावलिया को कुल 90,262 वोट मिले जबकि नाकिया 70,283 मत हासिल कर पाए। उन्होंने बताया कि 2,146 मतदाताओं ने नोटा का बटन दबाया। जसदण विधानसभा सीट पर उपचुनाव के तहत 20 दिसंबर को वोट डाले गए थे और मतदान 71.27 प्रतिशत रहा था। 

यह उपचुनाव भाजपा और विपक्षी कांग्रेस के बीच प्रतिष्ठा का प्रश्न था, क्योंकि भाजपा हाल में जहां तीन राज्यों-मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में मिली हार से उबरने की कोशिश कर रही है, वहीं कांग्रेस इन तीन राज्यों में मिली जीत से गदगद है। प्रभावी कोली समुदाय के नेता बावलिया ने 2017 में जसदण सीट कांग्रेस के टिकट पर जीती थी, लेकिन बाद में वह कांग्रेस और विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल हो गए थे। इस कारण इस सीट पर उपचुनाव आवश्यक हो गया था। बावलिया ने दो जुलाई को इस्तीफा दिया था और उन्हें उसी दिन भाजपा सरकार में कैबिनेट मंत्री बना दिया गया था। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment