1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. गड़बड़ी की आशंका के चलते घाटी में अलर्ट, आज रद्द की गई अमरनाथ यात्रा

गड़बड़ी की आशंका के चलते घाटी में अलर्ट, आज रद्द की गई अमरनाथ यात्रा

जम्मू कश्मीर में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर बुरहान वानी के मारे जाने के तीन साल पूरे होने पर घाटी में रविवार को सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 08, 2019 13:27 IST
Jammu Kashmir - India TV
Jammu Kashmir 

जम्मू कश्मीर में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर बुरहान वानी के मारे जाने के तीन साल पूरे होने पर घाटी में रविवार को सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई। कश्मीर घाटी में अलगाववादियों द्वारा बुलायी हड़ताल के चलते अमरनाथ यात्रा एहतियात के तौर पर सोमवार को निलंबित कर दी गयी। 

अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उनके अनुसार अब दक्षिण कश्मीर की 3880 ऊंची इस पवित्र गुफा के लिए यह वार्षिक तीर्थयात्रा मंगलवार को बहाल होगी। उन्होंने कहा कि घाटी में कानून व्यवस्था के मद्देनजर किसी भी अप्रिय घटना को टालने के लिए अमरनाथ यात्रियों को यात्रा पर नहीं जाने दिया गया। सामान्यत: यात्री तड़के यहां भगवती नगर आधार शिविर से कश्मीर के लिए रवाना होते हैं। 

घाटी में आतंकवाद के पोस्टर ब्वॉय वानी आठ जुलाई, 2016 को दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में मारा गया था। एक पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘‘ आज दिन के लिए जम्मू से यात्रा स्थगित कर दी गयी है और मंगलवार को यह बहाल होगी।’’ यह यात्रा अनंतनाग जिले के पारंपरिक 36 किलोमीटर लंबे पहलगाम मार्ग और गंदेरबल जिले के 14 किलोमीटर लंबे बालटाल मार्ग से चल रही है। रविवार रात तक 95,923 तीर्थयात्रियों ने बाबा बर्फानी के दर्शन किये। इस यात्रा का समापन रक्षा बंधन के दिन 15 को होगा। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
arun-jaitley