1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. मौसम में सुधार के साथ ही एक बार फिर शुरू हुई अमरनाथ यात्रा, घाटी में बाढ़ की चेतावनी

मौसम में सुधार के साथ ही एक बार फिर शुरू हुई अमरनाथ यात्रा, घाटी में बाढ़ की चेतावनी

जम्मू-कश्मीर में लगातार हो रही भारी बारिश और खराब मौसम के चलते रोक दीृ गई अमरनाथ यात्रा एक बार फिर शुरू हो गई है...

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Published on:30 Jun 2018, 3:18 PM IST]
Jammu and Kashmir: Amarnath Yatra resumes after weather improves | PTI- India TV
Jammu and Kashmir: Amarnath Yatra resumes after weather improves | PTI

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर में लगातार हो रही भारी बारिश और खराब मौसम के चलते रोक दीृ गई अमरनाथ यात्रा एक बार फिर शुरू हो गई है। मौसम सही होने के साथ ही यात्रियों को अपनी यत्रा पर आगे बढ़ने की अनुमति दे दी गई है। भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के जवान यात्रियों को दर्शन में मदद करने के लिए तैनात हैं। शनिवार को जम्मू पहुंचे यात्रियों के चौथे जत्थे को खराब मौसम के चलते रोक दिया गया था। हालांकि मौसम सुधरने के बाद एक बार फिर यात्रियों को आगे बढ़ने की इजाजत दे दी गई है।

इससे पहले पहलगाम और बालटाल दोनों ही मार्गों पर खराब मौसम के चलते यात्रा रोकनी पड़ी थी, क्योंकि बारिश के चलते रास्ते में फिसलन हो गई थी। गौरतलब है कि बीते 27 जून से ही रुक-रुककर हो रही मानसूनी वर्षा के चलते दक्षिण और मध्य कश्मीर के साथ ही राज्य के कई अन्य हिस्सों में बाढ़ का अलर्ट जारी कर दिया गया है। इसके चलते अमरनाथ यात्रा के 2 आधार शिविरों गंदेरबल जिला स्थित बालटाल और अनंतनाग जिले के पहलगाम में हजारों तीर्थयात्री फंस गए थे।

गौरतलब है कि लगातार हो रही मूसलाधार बारिश से झेलम नदी उफान पर है और खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। बारिश की वजह से कश्मीर के कई इलाकों में बाढ़ की चेतावनी जारी की गई है जबकि घाटी के दक्षिणी हिस्सों में पानी का स्तर घट रहा है। खराब मौसम को देखते हुए घाटी में स्कूलों को भी बंद रखा गया है। 60 दिवसीय यात्रा का समापन 26 अगस्त को होगा जिस दिन रक्षा बंधन का त्योहार भी है।

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019