1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. जामिया पत्रकारिता स्कूल को मिला भारत में 'सर्वश्रेष्ठ' का दर्जा

जामिया पत्रकारिता स्कूल को मिला भारत में 'सर्वश्रेष्ठ' का दर्जा

नई दिल्ली: जामिया मिलिया इस्लामिया के पत्रकारिता स्कूल को एक पत्रिका ने देशव्यापी सर्वेक्षण के बाद भारत के सर्वश्रेष्ठ पत्रकारिता स्कूल का दर्जा दिया है। विश्वविद्यालय ने सोमवार को एक बयान जारी कर बताया, "जामिया

IANS [Updated:27 Jun 2016, 4:01 PM IST]
jamia university- India TV
jamia university

नई दिल्ली: जामिया मिलिया इस्लामिया के पत्रकारिता स्कूल को एक पत्रिका ने देशव्यापी सर्वेक्षण के बाद भारत के सर्वश्रेष्ठ पत्रकारिता स्कूल का दर्जा दिया है। विश्वविद्यालय ने सोमवार को एक बयान जारी कर बताया, "जामिया मिलिया इस्लामिया के मास कम्युनिकेशन रिसर्च सेंटर (एमसीआरसी) ने लगातार दूसरे साल सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त या संबंद्ध शीर्ष व्यावसायिक शिक्षण संस्थानों की अखिल भारतीय रैंकिंग में पहला स्थान बरकरार रखा है। यह सर्वेक्षण आऊटलुक पत्रिका द्वारा किया गया है।"

विश्वविद्यालय के वास्तुकला संकाय ने अपना सातवां स्थान बरकरार रखा है। कानून संकाय को छठा स्थान प्राप्त हुआ है, जबकि पिछले साल इसकी रैंकिंग 10वें नंबर पर थी।पत्रिका ने कहा, "भारत के 1,700 कॉलेजों को नौ वर्गो में विस्तृत प्रश्नावली भेजी गई थी। इसमें इंजीनियरिंग, मेडिकल, डेंटल, आर्किटेक्चर, लॉ, होटल मैनेजमेंट, सोशल वर्क, मास कम्युनिकेशन और फैशन टेक्नोलॉजी शामिल थे।"

इस प्रश्नावली में कॉलेज को पांच प्रमुख मानकों के आधार पर नापा गया, जिसमें दाखिला प्रक्रिया, अकादमिक उत्कृष्टता, बुनियादी संरचना और सुविधाएं, व्यक्तित्व विकास और उद्योग जगत तक पहुंच एवं प्लेसमेंट शामिल थे।

एमसीआरसी देश के सबसे पुराने पत्रकारिता संस्थानों में से एक है और कई दिग्गज पत्रकार यहां के पूर्व छात्र रहे हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: जामिया पत्रकारिता स्कूल को मिला भारत में 'सर्वश्रेष्ठ' का दर्जा
Write a comment