1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. विदेश मंत्री जयशंकर ने रूसी उप प्रधानमंत्री से की मुलाकात, दोनों देशों के संबंधों को मजबूत करने पर हुई चर्चा

विदेश मंत्री जयशंकर ने रूसी उप प्रधानमंत्री से की मुलाकात, दोनों देशों के संबंधों को मजबूत करने पर हुई चर्चा

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार को रूस के उप प्रधानमंत्री यूरी ट्रूटनेव से मुलाकात की।

Bhasha Bhasha
Published on: June 19, 2019 23:29 IST
Jaishankar meet with Russian deputy PM- India TV
Image Source : ANI Jaishankar meet with Russian deputy PM

नई दिल्ली: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार को रूस के उप प्रधानमंत्री यूरी ट्रूटनेव से मुलाकात की और पूर्वी आर्थिक मंच के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इसी वर्ष बाद में होने वाली व्लादिवोस्तोक यात्रा तथा दोनों देशों के संबंधों को और मजबूत बनाने के तरीकों पर चर्चा की। इस मुलाकात से कुछ दिन पहले ही प्रधानमंत्री मोदी ने बिश्केक में शंघाई सहयोग संगठन सम्मेलन से इतर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की थी।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर दोनों नेताओं की इस मुलाकात के बारे में जानकारी दी। कुमार ने कहा कि उन्होंने भारत-रूस संबंधों के विभिन्न पहलुओं और पूर्वी आर्थिक मंच के लिए प्रधानमंत्री मोदी की व्लादिवोस्तोक यात्रा के बारे में चर्चा की। ट्रूटनेव की अगुवाई में एक उच्च-स्तरीय प्रतिनिधिमंडल 15 से 19 जून के बीच भारत की यात्रा पर था। इस दौरान ट्रूटनेव ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ओर पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से भी मुलाकात की। 

उन्होंने नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार के साथ भी बातचीत की। उन्होंने एक गोल-मेज चर्चा में भी भाग लिया जिसमें विज्ञान और शिक्षा के क्षेत्र में भारतीय और रूसी विश्वविद्यालयों के बीच साझेदारी को बढ़ावा देने पर विचार किया गया। अपनी यात्रा के दौरान ट्रूटनेव मुंबई भी गए जहां उन्होंने भारतीय उद्योग जगत के प्रमुख लोगों के साथ बातचीत की।

पिछले सप्ताह मोदी-पुतिन की बैठक के बाद विदेश सचिव विजय गोखले ने मीडिया को बताया था कि इसी महीने के आखिर में जापान के ओसाका में समूह-20 शिखर सम्मेलन के दौरान रूस, भारत और चीन की त्रिपक्षीय बैठक होगी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment