1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. नवम्बर से शुरू हो सकती है ITO-कश्मीरी गेट मेट्रो

नवम्बर से शुरू हो सकती है ITO-कश्मीरी गेट मेट्रो

नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो के आईटीओ-कश्मीरी गेट मार्ग पर हेरीटेज कोरीडोर नवम्बर तक शुरू किया जा सकता है। इस मार्ग पर परीक्षण संचालन अगस्त में पूरा हो जाएगा। यह जानकारी आज डीएमआरसी ने दी। दिल्ली

Bhasha [Updated:28 Jun 2016, 8:08 PM IST]
delhi metro- India TV
delhi metro

नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो के आईटीओ-कश्मीरी गेट मार्ग पर हेरीटेज कोरीडोर नवम्बर तक शुरू किया जा सकता है। इस मार्ग पर परीक्षण संचालन अगस्त में पूरा हो जाएगा। यह जानकारी आज डीएमआरसी ने दी। दिल्ली मेट्रो रेल निगम ने शुरू में योजना बनाई थी कि 9 किलोमीटर लंबे मेट्रो कोरीडोर के शेष हिस्से को अक्तूबर तक शुरू कर दिया जाएगा और बाद में इस समय सीमा को और पहले अगस्त तक कर दिया गया। इस कोरीडोर पर मंडी हाउस-आईटीओ का हिस्सा अभी संचालन में है।

अधिकारियों ने कहा कि पूरी तरह भूमिगत कोरीडोर बनाना काफी चुनौतीपूर्ण है क्योंकि उपर का इलाका घनी आबादी वाला है जिसमें पुरानी दिल्ली का हिस्सा भी शामिल है।

डीएमआरसी के एक प्रवक्ता ने कहा, डीएमआरसी ने सभी तकनीकी चुनौतियां पार कर ली हैं और अगस्त 2016 तक इस लाइन को पूरा करने का लक्ष्य है और परीक्षण संचालन अगस्त में शुरू होगा।

उन्होंने कहा, परीक्षण सफलतापूर्वक पूरा होने और आवश्यक सुरक्षा प्रमाणन के बाद इस लाइन को लोगों के लिए खोल दिया जाएगा और उम्मीद है कि नवम्बर 2016 से यह संचालित हो जाएगा।

मंडी हाउस-आईटीओ के हिस्से को पिछले वर्ष आठ जून को शुरू किया गया था। यह सेक्शन दिल्ली गेट, जामा मस्जिद और लाल किले से होकर गुजरता है इसलिए यह पुरातात्विक महत्व का है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: आईटीओ-कश्मीरी गेट मेट्रो नवम्बर से शुरू हो सकती है
Write a comment