1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. ITBP के DG ने कैलाश मानसरोवर यात्रा की व्यवस्थाओं का जायजा लिया, स्वच्छ हिमालय का दिया संदेश

ITBP के DG ने लिपुलेख पास पर जाकर कैलाश मानसरोवर यात्रा मार्ग व व्यवस्थाओं का लिया जायजा, दिया स्वच्छ हिमालय व पारिस्थितिकी संतुलन बनाए रखने के प्रयास करने का संदेश

कैलाश मानसरोवर यात्रा के परंपरागत लिपुलेख मार्ग पर स्थित लिपुलेख दर्रे पर जाकर ITBP के महानिदेशक एसएस देसवाल ने यात्रा की व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

Manish Prasad Manish Prasad
Updated on: June 14, 2019 11:38 IST
अपने साथी कर्मचारियों के साथ भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के महानिदेशक एसएस देसवाल | India TV- India TV
अपने साथी कर्मचारियों के साथ भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के महानिदेशक एसएस देसवाल | India TV

श्रीनगर: कैलाश मानसरोवर यात्रा के परंपरागत लिपुलेख मार्ग पर स्थित लिपुलेख दर्रे पर जाकर भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के महानिदेशक एसएस देसवाल ने यात्रा की व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा हिमालय को स्वच्छ बनाए रखने और इसके पारिस्थितिकी तंत्र को संतुलित बनाए रखने के प्रयासों की अपील जारी की है। महानिदेशक आइटीबीपी ने इस दौरान आने वाले सभी भावी यात्रियों का स्वागत करते हुए यह कहा कि हिमालय की खूबसूरती मनुष्य की धरोहर है और इसे स्वच्छ, सुंदर और संतुलित बनाए रखने के लिए इसे सम्मान देना तथा यहां हो रही गंदगी आदि को साफ करना अत्यंत आवश्यक है। 

उन्होंने यह भी कहा कि यहां से एकत्रित कचरे को वापसी में यात्रियों को लेकर आना चाहिए ताकि उनका यथोचित निष्पादन किया जा सके। इसके लिए ITBP विशेष प्रबंध करेगी। इस दौरान श्री देसवाल तथा उनके साथ बल मुख्यालय की वरिष्ठ अधिकारियों की टीम ने इलाके में फैले कचरे की सफाई की और पूरे इलाके में सफाई अभियान भी चलाया। यह पहला अवसर है कि आईटीबीपी के महानिदेशक लिपुलेख दर्रे पर जिसकी ऊंचाई लगभग 17,000 फीट है, वहां पैदल मार्ग से चलकर पहुंचे हों।

लिपुलेख दर्रा हिमालय में चीन के परंपरागत रास्ते के लिए जाना जाता है जहां मौसमी और वातावरणीय परिस्थितियां दुष्कर होती हैं। आईटीबीपी 1981 से लगातार यहां कैलाश मानसरोवर यात्रियों के दलों के लिए सुरक्षा, स्वास्थ्य व संचार की व्यवस्था करती रही है। इस साल 11 जून, 2019 को नई दिल्ली से रवाना हुआ 58 यात्रियों का प्रथम दल अगले हफ्ते इस इलाके से तिब्बत को प्रस्थान करेगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment