1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. ISRO को बड़ा झटका, भारत के 8वें नेविगेशन सैटेलाइट IRNSS-1H की लॉन्चिंग फेल

ISRO को लगा बड़ा झटका, भारत के 8वें नेविगेशन सैटेलाइट IRNSS-1H की लॉन्चिंग फेल

भारतीय अंतरिक्ष एवं अनुसंधान संगठन (इसरो) द्वारा गुरुवार को भारत के आठवें नौवहन उपग्रह 'आईआरएनएसएस-1एच' का प्रक्षेपण असफल रहा। इसरो के चेयरमैन ए. एस. किरन कुमार ने बताया, "अभियान असफल रहा है।"

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: August 31, 2017 19:58 IST
satellite- India TV
satellite

श्रीहरिकोटा (आंध्र प्रदेश): भारतीय अंतरिक्ष एवं अनुसंधान संगठन (इसरो) द्वारा गुरुवार को भारत के आठवें नौवहन उपग्रह 'आईआरएनएसएस-1एच' का प्रक्षेपण असफल रहा। इसरो के चेयरमैन ए. एस. किरन कुमार ने बताया, "अभियान असफल रहा है।"

इसरो ने गुरुवार को अपराह्न 7.0 बजे भारतीय नौवहन उपग्रह प्रणाली 'एनएवीआईसी' के तहत 1,425 किलोग्राम भार वाले इस उपग्रह को पीएसएलवी श्रेणी के एक्सएल संस्करण वाले रॉकेट से लॉन्च किया था।

आईआरएनएसएस-1एच भारतीय नौवहन उपग्रह प्रणाली के एक उपग्रह के स्थानापन्न के तौर पर लॉन्च किया गया था। भारतीय उपग्रह प्रणाली एनएवीआईसी को साधारण शब्दों में भारत की जीपीएस प्रणाली कह सकते हैं।

गुरुवार को अपराह्न 7.0 बजे 44.4 मीटर लंबे और 321 किलोग्राम का चार चरणों वाले पीएसएलवी-एक्सएल रॉकेट ने श्रीहरिकोटा प्रक्षेपण स्थल के दूसरे लॉन्च पैड से उड़ान भरी। प्रक्षेपण असफल रहने के कारणों का अब तक पता नहीं चल सका है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment