1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. चांद से मिलने चला चंद्रयान-2, ISRO प्रमुख बोले उम्मीद से बेहतर रहा लॉन्च

चांद से मिलने चला चंद्रयान-2, ISRO प्रमुख बोले उम्मीद से बेहतर रहा लॉन्च

चंद्रमा के अनछुए पहलुओं का पता लगाने के लिए चंद्रयान-2 सोमवार को यहां स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (एसडीएससी) से शान के साथ रवाना हो गया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 22, 2019 16:39 IST
ISRO- India TV
Image Source : PTI ISRO प्रमुख बोले उम्मीद से बेहतर रहा लॉन्च

श्रीहरिकोटा। चंद्रमा के अनछुए पहलुओं का पता लगाने के लिए चंद्रयान-2 सोमवार को यहां स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (एसडीएससी) से शान के साथ रवाना हो गया। इसे ‘बाहुबली’ नाम के सबसे ताकतवर रॉकेट जीएसएलवी-मार्क ।।। के जरिए अपराह्न दो बजकर 43 मिनट पर प्रक्षेपित किया गया।

चंद्रयान-2 की सफल लॉन्चिंग पर ISRO प्रमुख के शिवन ने कहा, “मुझे यह घोषणा करते हुए बेहद खुशी हो रही है कि #GSLVMkIII-M1 ने #चंद्रयान 2 अंतरिक्ष यान को सफलतापूर्वक पृथ्वी की कक्षा में प्रवेश कराया। यह भारत की चंद्रमा की तरफ और दक्षिणी ध्रुव के पास लैन्डिंग को लेकर वैज्ञानिक प्रयोगों को अंजाम देने को ऐतिहासिक यात्रा की शुरुआत है।”

राज्यसभा के सभापति और उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने चंद्रयान-2 के सफल लॉन्च पर कहा, “# चंद्रयान 2 को सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया है। मैं इस महत्वपूर्ण उपलब्धि पर अपने देशवासियों को हार्दिक बधाई देता हूं। हमारे वैज्ञानिक एक विशेष प्रशंसा के पात्र हैं, उनकी उपलब्धि ने देश का गौरव बढ़ाया है।”

चंदयान-2 के सफल प्रक्षेपण के कुछ देर बाद ही लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि इसरो के वैज्ञानिकों ने चंद्रयान-2 का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया है। यह देश के लिए गौरवशाली क्षण है। उन्होंने कहा कि इस प्रक्षेपण के साथ ही अंतरिक्ष के क्षेत्र में भारत की शक्ति और क्षमता को बढ़ावा मिला है।

बिरला ने कहा कि यह इसरो के वैज्ञानिकों के अथक प्रयासों और प्रधानमंत्री के नेतृत्व में संभव हुआ है। हम वैज्ञानिकों को बधाई देते हैं। सदस्यों ने मेजें थपथपा कर इस उपलब्धि के लिए वैज्ञानिकों की सराहना की।

चंद्रयान-2 की सफल लॉन्चिंग पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, “इसरो के वैज्ञानिकों को # चंद्रयान 2 के सफल प्रक्षेपण पर बधाई। टीम इसरो ने चंद्रमा के लिए इस महत्वाकांक्षी और स्वदेशी मिशन के शुभारंभ के साथ भारत के अंतरिक्ष इतिहास में एक नया अध्याय लिखा। पूरे देश को अपने वैज्ञानिकों और टीम इसरो पर बहुत गर्व है।”

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment